विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News : सिटिजन कॉप एप में जुड़ा नया फीचर, अब बिना इंटरनेट के भी परिजनों को मिलेगी लोकेशन

Utility News : सीनियर सिटीजन घर से मंदिर, घूमने, मॉर्निंग वॉक पर जाते समय एक नियमित समय को इस टाइमर में सेट कर सकेंगे. किसी कारणवश वो इस समय सीमा में घर नहीं पहुँच पाते है, तो फीड नंबरों पर मदद के लिए लोकेशन के साथ मैसेज जाएगा. यह नया फीचर खास कर सीनियर सिटीजन, कॉलेज गर्ल्स व कामकाजी महिलाओं के लिए मददगार है. महिलाएं जिनका कार्य समय विषम होता है, जिन्हें घर लौटने में रात हो जाती है, उनके लिए ये एक सेफ़्टी टूल है.

Read Time: 3 min
MP News : सिटिजन कॉप एप में जुड़ा नया फीचर, अब बिना इंटरनेट के भी परिजनों को मिलेगी लोकेशन

Location Tracking App : बुजुर्गों, कामकाजी महिलायें व बच्चों के घर से बाहर रहने पर परिवार के सदस्य हमेशा चिंतित ही रहते हैं. अब उन्हें राहत देने के लिए पुलिस (Police) ने सिटिजन कॉप फाउंडेशन (Citizen COP Foundation) की मदद से सिटिजन कॉप एप्लीकेशन  (Citizen COP App) में एक नया फ़ीचर जोड़ा है, जिसका नाम आलंबन है. इस ऑप्शन में घर से निकलने पर एक तय समय फीड करना होगा. उस समय तक परिजन नहीं लौटते है तो उस फीचर में जो तीन फ़ोन नंबर रजिस्टर किए गये है उसकी मदद से परिजन के नंबर पर लोकेशन (Location Alert) के साथ अलर्ट का मैसेज आ जाएगा. इस फीचर को भोपाल में गुरुवार को लॉन्च किया गया, जिसमें पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र, एडिशनल सीपी अवधेश गोस्वामी, एडिशनल सीपी अनुराग शर्मा, डीसीपी क्राइम श्रुत कीर्ति सोमवंशी, एडिशनल डीसीपी क्राइम शैलेंद्र सिंह चौहान व सिटीजनकॉप फाउंडेशन के फाउंडर राकेश जैन मौजूद रहें.

सिटिजन कॉप एप

सिटिजन कॉप एप में मौजूद आलंबन फीचर

देश का ऐसा पहला फीचर 

कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने बताया ये देश का ऐसा पहला फीचर है, जिसमे मुसीबत के समय पीड़ित को कोई बटन दबाने की भी ज़रूरत नहीं है. इसमें फीड की गई जानकारी देकर ही परिवार तक जानकारी लोकेशन के साथ पहुँच जाएगी. आलंबन एप के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट की ज़रूरत नहीं है, ये फीचर ऑफलाइन भी चलाया जा सकता है. इसमें एसएमएस की तरह अलर्ट परिजन तक पहुँचता है. इसके लिए स्मार्ट फ़ोन होना ज़रूरी है साथ ही जीपीएस रहना चाहिये.

ऐसे काम करेगा ये फ़ीचर

सिटीजन कॉप के इस फ़ीचर में जाने पर अपने किसी भी तीन परिजनों या परिचित का फ़ोन नंबर सेव करना होगा. इसके बाद मुसीबत के समय जो अलर्ट जायेगा उसके लिए एक मैसेज लिखना होगा. इस जानकारी को सेव करने पर वापस इस ऑप्शन से बाहर आना होगा. दोबारा से इस ऑप्शन में जाने पर एक टाइमर नज़र आयेगा. सीनियर सिटीजन घर से मंदिर, घूमने, मॉर्निंग वॉक पर जाते समय एक नियमित समय को इस टाइमर में सेट कर सकेंगे. किसी कारणवश वो इस समय सीमा में घर नहीं पहुँच पाते है, तो फीड नंबरों पर मदद के लिए लोकेशन के साथ मैसेज जाएगा.

बताया जा रहा है कि यह नया फीचर खास कर सीनियर सिटीजन, कॉलेज गर्ल्स व कामकाजी महिलाओं के लिए मददगार है. महिलाएं जिनका कार्य समय विषम होता है, जिन्हें घर लौटने में रात हो जाती है, उनके लिए ये एक सेफ़्टी टूल है.

यह भी पढ़ें : 2 साल में ₹52 करोड़ खर्च, 52 पंचायतों में नहीं पहुंचा पानी, जल जीवन मिशन के पाइप में बंधे हैं जानवर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close