अनोखी शादी: बारात ऐसी कि सब देखते रह गए, दुल्हन को लेने बैलगाड़ी से पहुंचा दूल्हा, देखें वीडियो

MP News: मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में एक अनोखी बारात देखने को मिली. इस बारात में दूल्हा किसी वीआईपी कार या घोड़ी में सवार नहीं था, बल्कि वह एक बैलगाड़ी से बारात लेकर पहुंचा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Unique Wedding in Narmadapuram: आज के समय में अगर कोई शादी समारोह होता है तो वो बड़े ही धूमधाम और गाजे-बाजे के साथ हाईटेक तरीके से होता है. दूल्हे की बारात बड़े ही हाईटेक तरीके से निकलती है. लेकिन, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नर्मदापुरम (Narmadapuram) में एक ऐसी बारात निकली, जिसने सबको अपनी ओर आकर्षित कर लिया. यह बारात किसी महंगी वीआईपी कार या घोड़ी या बग्घी से नहीं निकली, बल्कि बारात बैलगाड़ी (Procession in Bullock Cart) से निकली. बैलगाड़ी में सवार होकर दूल्हा अपनी दुल्हनिया को ब्याहने के लिए पहुंचा. इस बारात को देखकर सब दंग रह गए.

यह पूरा मामला नर्मदापुरम के इटारसी तहसील से 15 किलोमीटर दूर एक गांव का है. जहां बैलगाड़ी से परंपरागत रूप से बारात निकली. जिसके चलते नया माना गांव में रविवार को एक अनोखा विवाह देखने को मिला. इस बारात के लिए बैलगाड़ी को सजा-धजा तक तैयार किया गया, जिसके बाद दूल्हा बैलगाड़ी पर सवार होकर अपनी जीवनसंगी के घर बारात लेकर पहुंचा.

आज भी जीवित है पारंपरिक प्रथा

आपको बता दें कि इस ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासी सांस्कृतिक रीति रिवाज और पारंपरिक प्रथा आज भी जीवित है. इसी प्रथा को जिंदा रखते हुए आदिवासी समाज बैलगाड़ी को सजाकर बारात निकालते हैं. इस तरह की बैलगाड़ी से बारात निकलने की जानकारी लगने पर आसपास के गांव के लोग बारात को देखने बड़ी संख्या में पहुंचे. 

Advertisement

बारात में जमकर नाचे लोग

बारात के लिए बैलगाड़ी को पूरी तरह सजाया गया था. साथ ही बैलों को भी खूबसूरत ढंग से तैयार किया गया था. वहीं बारात में आदिवासी अपनी परंपरा अनुसार जमकर झूमे और नाचे. दूल्हा आनंद भल्लावी ने बताया कि उसकी स्वयं की इच्छा थी कि जब भी उसकी शादी होगी वह आजकल के दिखावे से परे अपनी बारात पुरानी रीति रिवाज के अनुसार सजी-संवरी बैलगाड़ी से निकलेगी.

यह भी पढ़ें - तेज धूप के बाद आया आंधी-तूफान फिर बारिश के साथ पड़े ओले, उड़ गया मतदान केंद्र पर लगा टेंट, लेकिन जमकर पड़े वोट..

Advertisement

यह भी पढ़ें - चौथे चरण में इंदौर में सबसे कम तो खरगोन में सबसे ज्यादा वोटिंग, जानिए बाकी सीटों का हाल