विज्ञापन
Story ProgressBack

अनोखी शादी: बारात ऐसी कि सब देखते रह गए, दुल्हन को लेने बैलगाड़ी से पहुंचा दूल्हा, देखें वीडियो

MP News: मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में एक अनोखी बारात देखने को मिली. इस बारात में दूल्हा किसी वीआईपी कार या घोड़ी में सवार नहीं था, बल्कि वह एक बैलगाड़ी से बारात लेकर पहुंचा.

Read Time: 2 mins
अनोखी शादी: बारात ऐसी कि सब देखते रह गए, दुल्हन को लेने बैलगाड़ी से पहुंचा दूल्हा, देखें वीडियो

Unique Wedding in Narmadapuram: आज के समय में अगर कोई शादी समारोह होता है तो वो बड़े ही धूमधाम और गाजे-बाजे के साथ हाईटेक तरीके से होता है. दूल्हे की बारात बड़े ही हाईटेक तरीके से निकलती है. लेकिन, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नर्मदापुरम (Narmadapuram) में एक ऐसी बारात निकली, जिसने सबको अपनी ओर आकर्षित कर लिया. यह बारात किसी महंगी वीआईपी कार या घोड़ी या बग्घी से नहीं निकली, बल्कि बारात बैलगाड़ी (Procession in Bullock Cart) से निकली. बैलगाड़ी में सवार होकर दूल्हा अपनी दुल्हनिया को ब्याहने के लिए पहुंचा. इस बारात को देखकर सब दंग रह गए.

यह पूरा मामला नर्मदापुरम के इटारसी तहसील से 15 किलोमीटर दूर एक गांव का है. जहां बैलगाड़ी से परंपरागत रूप से बारात निकली. जिसके चलते नया माना गांव में रविवार को एक अनोखा विवाह देखने को मिला. इस बारात के लिए बैलगाड़ी को सजा-धजा तक तैयार किया गया, जिसके बाद दूल्हा बैलगाड़ी पर सवार होकर अपनी जीवनसंगी के घर बारात लेकर पहुंचा.

आज भी जीवित है पारंपरिक प्रथा

आपको बता दें कि इस ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासी सांस्कृतिक रीति रिवाज और पारंपरिक प्रथा आज भी जीवित है. इसी प्रथा को जिंदा रखते हुए आदिवासी समाज बैलगाड़ी को सजाकर बारात निकालते हैं. इस तरह की बैलगाड़ी से बारात निकलने की जानकारी लगने पर आसपास के गांव के लोग बारात को देखने बड़ी संख्या में पहुंचे. 

बारात में जमकर नाचे लोग

बारात के लिए बैलगाड़ी को पूरी तरह सजाया गया था. साथ ही बैलों को भी खूबसूरत ढंग से तैयार किया गया था. वहीं बारात में आदिवासी अपनी परंपरा अनुसार जमकर झूमे और नाचे. दूल्हा आनंद भल्लावी ने बताया कि उसकी स्वयं की इच्छा थी कि जब भी उसकी शादी होगी वह आजकल के दिखावे से परे अपनी बारात पुरानी रीति रिवाज के अनुसार सजी-संवरी बैलगाड़ी से निकलेगी.

यह भी पढ़ें - तेज धूप के बाद आया आंधी-तूफान फिर बारिश के साथ पड़े ओले, उड़ गया मतदान केंद्र पर लगा टेंट, लेकिन जमकर पड़े वोट..

यह भी पढ़ें - चौथे चरण में इंदौर में सबसे कम तो खरगोन में सबसे ज्यादा वोटिंग, जानिए बाकी सीटों का हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Drug Mafia: नशे की खेप पर पुलिस का छापा, 7200 बॉटल कफ सिरप बरामद, एक गिरफ्तार, 3 फरार
अनोखी शादी: बारात ऐसी कि सब देखते रह गए, दुल्हन को लेने बैलगाड़ी से पहुंचा दूल्हा, देखें वीडियो
Vande Metro will soon be available to go to Ujjain Chief Minister Dr Mohan Yadav announced
Next Article
Vande Metro: जल्द मिलने वाली है Ujjain जाने के लिए वंदे मेट्रो की सौगात, सीएम डॉ.यादव ने किया ऐलान
Close
;