MP के अस्पतालों में क्यों हो रही लापरवाही ? बुरहानपुर में फिर एक गर्भवती की हुई मौत

घटना की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की एक जांच कमेटी का गठन किया है. समिति से पूरे मामले की जांच रिपोर्ट मांगी गई है. अगर जांच में लापरवाही साबित होती है, तो अस्पताल और संबंधित डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Burhanpur : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों के अस्पतालों से अक्सर लापरवाही की तस्वीरें उजागर होती हैं. ऐसा ही एक मामला बुरहानपुर के शिकारपुरा इलाके से सामने से आया है. जहां इंदौर-इच्छापुर नेशनल हाईवे के पास एक प्राइवेट अस्पताल में एक गर्भवती महिला की मौत हो गई. मौत के बाद गर्भवती महिला के परिजनों में कोहराम मच गया. परिजनों ने अस्पताल पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए विरोध जताया. बताया जा रहा है कि गर्भवती महिला की मौत सिजेरियन ऑपरेशन के दौरान हुई थी. ये महिला जिला अस्पताल से रेफर होकर आई थी. घटना के बाद परिजनों ने अस्पताल के सामने शव रखकर करीब दो घंटे तक विरोध-प्रदर्शन किया.

स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए बनाई कमेटी

इसके बाद पुलिस और प्रशासन की समझाइश के बाद परिजन शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए राजी हुए और पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है. इस घटना की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की एक जांच कमेटी का गठन किया है. समिति से पूरे मामले की जांच रिपोर्ट मांगी गई है. अगर जांच में लापरवाही साबित होती है, तो अस्पताल और संबंधित डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

Advertisement

भिंड में अस्पताल पर भी लगे लापरवाही के आरोप

इसी तरह की एक और घटना भिंड जिले में भी सामने आई थी, जहां रविवार की सुबह दो महिलाओं की डिलीवरी के दौरान उनके नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी. इस दुखद घटना के बाद मृतक बच्चों के परिजनों ने अस्पताल में हंगामा किया और इलाज में लापरवाही और रिश्वत मांगने का आरोप लगाया था. साथ ही CCTV की चेकिंग का मुद्दा भी उठाया गया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... " प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR

भिंड की घटना की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव रात 8 बजे अस्पताल पहुंचे और SNCU वार्ड का निरीक्षण किया. उन्होंने नर्सिंग स्टाफ से पूछताछ की और शुरुआती जांच में लापरवाही पाए जाने पर चार नर्सों को निलंबित कर दिया. साथ ही ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर को नोटिस जारी किया गया. हालांकि शिकारपुरा मामले में अभी जांच जारी है और स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई तय की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

साड़ी का पल्लू कसकर महिला के साथ हैवानियत ! बदले के लिए शख्स ने पार की हदें 

Topics mentioned in this article