NDTV का असर! श्योपुर में परीक्षाओं की गड़बड़ी पर बड़ी कार्रवाई, 21 स्कूलों को नोटिस जारी

जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि इस मामले में दोषी पाए जाने वाले शिक्षकों और प्रिंसिपलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल, सभी 21 स्कूलों से जवाब मिलने के बाद आगामी कदम उठाए जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Madhya Pradesh : श्योपुर (Sheopur) जिले में नवभारत साक्षरता मिशन की परीक्षाओं में गड़बड़ी की खबर NDTV पर प्रसारित की गई थी जिसके बाद जिला प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग के 21 स्कूलों के प्रिंसिपलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इस मामले में श्योपुर कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड़ के आदेश पर स्कूलों से तीन दिनों के अंदर जवाब मांगा गया है. रविवार को आयोजित नवभारत साक्षरता मिशन की परीक्षाओं में हुई अनियमितताओं की रिपोर्ट NDTV पर दिखाई गई थी, जिसमें यह खुलासा हुआ था कि कई स्थानों पर परीक्षार्थियों की जगह दूसरे लोग परीक्षा दे रहे थे. यहां तक कि कुछ स्कूलों में सरकारी शिक्षक खुद ही परीक्षार्थियों की कॉपियां भर रहे थे. एक मामले में एक पति अपनी पत्नी की परीक्षा दे आया था.

कलेक्टर के निर्देश पर कार्रवाई

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए श्योपुर कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड़ ने शिक्षा विभाग को जांच के आदेश दिए. इसके बाद जिला परियोजना समन्वयक (DPC) ने श्योपुर विकासखंड के 21 स्कूलों को नोटिस जारी कर संबंधित प्रिंसिपलों से तीन दिनों में जवाब मांगा है. इन स्कूलों को नवभारत साक्षरता मिशन के तहत परीक्षा केंद्र बनाया गया था जहां गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई थीं.

Advertisement

परीक्षाओं में लापरवाही की तस्वीरें

NDTV की रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया कि कई जगहों पर निरक्षर लोगों की परीक्षा की कॉपियां दूसरे लोग लिख रहे थे जबकि कुछ सरकारी शिक्षक परीक्षा में शामिल न होने वालों की कॉपियां खुद भर रहे थे. यह गंभीर अनियमितताएं शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही को उजागर करती हैं. प्रशासन ने इन लापरवाहियों को गंभीरता से लिया है और जांच के बाद उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... " प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR

कार्रवाई के बाद जांच होगी शुरू

जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि इस मामले में दोषी पाए जाने वाले शिक्षकों और प्रिंसिपलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल, सभी 21 स्कूलों से जवाब मिलने के बाद आगामी कदम उठाए जाएंगे. इस घटना ने शिक्षा विभाग की जिम्मेदारियों और नवभारत साक्षरता मिशन की पारदर्शिता पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

साड़ी का पल्लू कसकर महिला के साथ हैवानियत ! बदले के लिए शख्स ने पार की हदें 

Topics mentioned in this article