विज्ञापन
Story ProgressBack

पतंजलि की नकल करना पड़ा भारी! दिल्ली कोर्ट से आदेश पर सतना पहुंची टीम तो बिगड़ गया तेल का खेल

MP Satna News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) जिले में एक तेल कारोबारी को पतंजली (Patanjali) की नकल करना महंगा पड़ गया है. दरअसल जिले के टिकुरिया टोला में पतंजलि के ब्रांड से मिलता-जुलता रिफाइंड तेल बनाने वाली आशा एंड आशा इंडस्ट्री (Asha & Asha Traders) की उस वक्त मुश्किलें बढ़ गईं जब दिल्ली कोर्ट से आदेश होने के बाद पतंजली की लीगल टीम पहुंच गई. लीगल टीम ने पुलिस के साथ मिलकर सीज की कार्रवाई की है.

Read Time: 4 mins
पतंजलि की नकल करना पड़ा भारी! दिल्ली कोर्ट से आदेश पर सतना पहुंची टीम तो बिगड़ गया तेल का खेल
सतना में पतंजलि के ब्रांड से मिलता-जुलता रिफाइंड तेल बनाने वाली आशा एंड आशा इंडस्ट्री की सामग्री सीज

Violation of copyright rules: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) जिले में कॉपी राइट नियमों (copyright rules) का उल्लंघन करने के मामले में पतंजलि (Patanjali) की लीगल टीम ने पुलिस के साथ मिलकर तेल कारोबारी पर बड़ी कार्रवाई की है. बता दें कि रुचि स्टार, महाकोश नाम के नाम और लोगो को कॉपी कर ऋषि स्टार और महाकाशी ब्रांड का रिफाइंड तेल तैयार करने वाली आशा एंड आशा ट्रेडर्स गोपाल कॉलोनी टिकुरिया टोला में पतंजलि की लीगल टीम पुलिस के साथ पहुंची, जिसने नकली सामग्री और रैपरों को सीज कर दिया. पतंजलि लीगल टीम की कार्रवाई के दौरान नकली कंपनी के संचालक ने जमकर बहस की. आशा एंड आशा कंपनी पर आरोप है कि उसने कॉपी राइट नियमों का उल्लंघन कर मिलते-जुलते नाम से खाद्य तेल तैयार किया है.

कंपनी के खिलाफ पतंजलि लीगल टीम कोर्ट पहुंची थी. दिल्ली की अदालत ने अहम फैसला देते हुए आशा एंड आशा ट्रेडर्स के संचालक धर्मेंद्र सेवानी के खिलाफ कॉपी राइट एक्ट का उल्लंघन करने और जुर्माने की कार्रवाई का आदेश दिया है. इसके अलावा कंपनी ने एक करोड़ से अधिक की मानहानि की नोटिस भी दी है.

संस्थापक के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई..

पतंजलि फूड लिमिटेड (फॉर्मली एस रुचि सोया) कंपनी के द्वारा निर्मित  ब्रांड रुचि स्टार, महाकोश रिफाइंड सोयाबीन ऑयल जो की लगभग पिछले 26 वर्षों से  रिफाइंड सोयाबीन आयल निर्मित कर रहा  है.  यह एक रजिस्टर्ड ब्रांड है और पूरे भारत वर्ष के अनेक जिले में उपलब्ध है. उसके नाम से मिलते-जुलते कुछ फर्जी नाम रिफाइंड सोयाबीन आयल बनवा रहे हैं, और बेच रहे हैं.  इस प्रक्रिया में पतंजलि फूड लिमिटेड के (रजिस्टर्ड) ट्रेडमार्क और कॉपीराइट का गलत इस्तेमाल करने पर सतना में आशा ट्रेडर्स रिफाइंड सोयाबीन आयल  के निर्माता एवं संस्थापक के खिलाफ क़ानूनी करवाई की गई.

कार्रवाई के लिए यह टीम पहुंची

दिल्ली कोर्ट से आदेश होने के बाद पहुंची थी टीम

दिल्ली कोर्ट से आदेश होने के बाद पहुंची थी टीम

इस संबंध में बुधवार को कानूनी फर्म नवकार एसोसिएट्स की वकील नम्रता जैन, विजय सोनी ने सतना पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर के नेतृत्व में, वाणिज्यिक न्यायालय, दिल्ली के आदेश (कोर्ट ऑर्डर) पर संबंधित फैक्ट्री और गोदाम पर दबिश दी गई. निरीक्षण के दोरान नकली ब्रांड ऋषि स्टार और महाकाशी का रिफाइंड सोयाबीन आयल और काफ़ी मात्रा में कच्चा माल, लेबल और पैकेजिंग आइटम जप्त  किया गया है.

ऋषि स्टार और महाकाशी के कारोबार पर लगी रोक

कॉपी राइट नियमों का उल्लंघन करने पर लीगल टीम ने पुलिस के साथ की कार्रवाई.

कॉपी राइट नियमों का उल्लंघन करने पर लीगल टीम ने पुलिस के साथ की कार्रवाई.

उक्त वाणिज्यिक न्यायालय के आदेश (कोर्ट ऑर्डर) के जारी होते से अब ऋषि स्टार और महाकाशी नाम का  रिफाइंड आयल को खऱीदना, स्टॉक में रखना, बेचना, मार्केटिंग व विज्ञापन करना न्यायालय के आदेश का उल्लंघन होगा और उसके खिलाफ कानूनी कारवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- डिलीवरी बॉय के काले बैग से उठा पर्दा तो हैरान रह गई पुलिस! अब सरगना की तलाश जारी..

दोनों पक्षों में तीखी बहस

आशा एंड आशा ट्रेडर्स पर कार्रवाई के लिए जैसे ही टीम और मीडिया पहुंची फर्म के संचालक भड़क गए. इस दौरान दोनों पक्षों में तीखी बहस हुई. पुलिस की दखल के बाद मामला शांत हुआ. इसके बाद टीम ने महाकोश और ऋषि स्टार के नाम से पैक किए गए ऑयल को सील कर दिया. इस बीच पैकिंग का मटेरियल सीज किया गया है.

ये भी पढ़ें- 14 खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि को मिली मंजूरी,कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने केंद्र के फैसले को बताया ऐतिहासिक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime: 170 करोड़ की ठगी करने वाला हुआ गिरफ्तार, शेयर मार्केट में 84 प्रतिशत रिटर्न के नाम पर कराते थे इंवेस्टमेंट
पतंजलि की नकल करना पड़ा भारी! दिल्ली कोर्ट से आदेश पर सतना पहुंची टीम तो बिगड़ गया तेल का खेल
Now Khargon will be green, women are preparing seed balls to save the environment...will be thrown in empty places in the rains
Next Article
अब खरगोन होगा हरा- भरा, पर्यावरण को बचाने के लिए महिलाएं तैयार कर रही हैं सीड बॉल... खाली जगह जाएंगे डाले
Close
;