विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

MP-CG Top-10 Event: रतलाम में 11 दिन बाद खुलेगी मंडी, चक्रधर गोशाला में आज मनाएंगे गोपाष्टमी

आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

Read Time: 6 mins
MP-CG Top-10 Event: रतलाम में 11 दिन बाद खुलेगी मंडी, चक्रधर गोशाला में आज मनाएंगे गोपाष्टमी

MP-CG Top-10 Event News: मध्य प्रदेश में 11 दिन बाद आज से खुलेगी मंडी. वहीं, रतलाम में मंडी खुलने पर शुभ मुहूर्त में होगी खरीददारी. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में आज चक्रधर गौशाला में गोपाष्टमी मनाया जाएगा.तो आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. रतलाम: 11 दिन बाद आज से खुलेगी मंडी
दिवाली और विधानसभा चुनाव के बाद मंडी सोमवार से खुलेगी. सबसे पहले सैलाना बस स्टैंड स्थित प्याज एवं लहसुन मंडी में सुबह 9 बजे लहसुन के मुहूर्त के सौदे होंगे.इसके पहले मंडी परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में आरती होगी. कटि वाले बाबा को चादर चढ़ाई जाएगी. इसके बाद मुहूर्त के सौदे होंगे.अनाज मंडी में सुबह 9.45 बजे प्याज के मुहूर्त के सौदे होंगे और इसके बाद सोयाबीन के मुहूर्त के सौदे होंगे.

2. मंदसौर: पर्यावरण संरक्षण व अन्य जागरूकता को लेकर 60 किमी की करेंगे साइकिलिंग
5 मप्र स्वतंत्र कंपनी एनसीसी नीमच के एनसीसी अधिकारी जितेंद्र कनौजिया पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न विषयों को लेकर साइकिल रैली निकालेंगे. सोमवार सुबह 10 बजे नीमच 5 मप्र स्वतंत्र कंपनी एनसीसी यूनिट से कमान अधिकारी कर्नल रिजवान खान द्वारा हरि झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

3. इन्दौर: विद्याधाम में आज गोवंश के लिए होगा अन्नकूट
विमानतल मार्ग स्थित श्री श्रीविद्याधाम पर सोमवार को गोपाष्टमी के उपलक्ष्य में गोवंश के लिए अन्नकूट का आयोजन शाम 5 बजे आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के सान्निध्य में होगा.गोपूजन एवं 56 भोग दर्शन के साथ महोत्सव का शुभारंभ वैदिक मंगलाचरण के बीच होगा.

4. उज्जैन: बिजासन माता मंदिर रोड पर शुरू हुआ जाया किशोरी की भागवत कथा
उज्जैन में 19 नवंबर से 25 नवंबर तक बिजासन माता मंदिर रोड पर भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है. इस कथा को स्वयं जया किशोरी के द्वारा लोगों को संबोधित किया जाएगा, जिसका समय दोपहर 2:00 बजे से 5:00 तक का है.

5. रायगढ़: चक्रधर गोशाला में आज मनाएंगे गोपाष्टमी
शहर में लगभग 120 वर्षों पुरानी गोशाला में सोमवार को गोपाष्टमी उत्सव धूमधाम के साथ वार्षिक समारोह के रूप में मनाई जाएगी.सोमवार सुबह छह बजे से गौ पूजन, नौ बजे से हवन- पूजन तथा शाम दह बजे गोपाष्टमी गोष्ठी का कार्यक्रम होगा.

6. जशपुर: रूट डायवर्ड: सुबह 9 बजे तक शहर में भारी वाहनों को नो एंट्री
छठ महापर्व पर शहर के दोनों मुख्य तालाबों में जुटने वाली भीड़ को देखते हुए सोमवार की सुबह 9 बजे तक के लिए रूट डायवर्ड कर दिया गया है .इस दौरान शहर में भारी वाहनों की एंट्री नहीं हो सकेगी.रविवार की दोपहर दो बजे के बाद और सोमवार की सुबह 9 बजे तक सभी बसें बस स्टैंड से सीधे कॉलेज रोड होते हुए गिरांग निकलेगी.रायगढ़ रूट से आने वाली सभी बसें गम्हरिया प्रवेश द्वार से शहर में न घुसकर बायपास से होते हुए गिरांग द्वार से शहर में प्रवेश करेगी .महाराजा चौक व पुरानी टोली दोनों मुख्य मागों के बाजू में तालाब व घाट है.शहर के दोनों तालाबों और बांकी नदी में अर्घ्य देने व्रती व श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी.

7. रायपुर: साहित्यक चर्चा 'कलम' आज, लेखक अजय ब्रह्मात्मज होंगे वक्ता
मैग्नेटो मॉल स्थित एक होटल में सोमवार को साहित्यिक कार्यक्रम कलम का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम की शुरूआत शाम 4:30 बजे से होगी.अभिकल्प फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस साहित्यिक कार्यक्रम में साहित्यिक चर्चा के लिए सुप्रसिद्ध लेखक अजय ब्रह्मात्मज मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद रहेंगे. वहीं इस चर्चा के सूत्रधार होंगे गौरव गिरिजा शुक्ला. 

8. खंडवा: गुरु नानकदेवजी का आगमन पूरब पर्व शुरू
सिख धर्म के प्रथम गुरु श्री गुरुनानकदेवजी का 554वां आगमन पूरब सिख संगत हर्षोल्लास से मना रही है. नगर में शनिवार से प्रभातफेरी की शुरुआत हुई. यह 25 नवंबर तक जारी रहेगी. प्रभातफेरी में समाजजन हिस्सा ले रहे हैं. इसके बाद 26 नवंबर को नगर कीर्तन निकाला जाएगा.इसमें निशान ए खालसा गोल्ड मेडलिस्ट, गतका ग्रुप पंजाब, फौजी बेंड पंजाब व फूलों से सजी पालकी साहेब आकर्षण का केंद्र रहेगी.नगर कीर्तन एक बजे गुरुद्वारा साहेब से शुरू होकर मुख्य मार्गों से होकर वापस गुरुद्वारा साहेब पहुंचेगा.

9. भिलाई: रोजगार के लिए युवाओं को आज से बैंक देगा ट्रेनिंग
बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान दुर्ग युवा बेरोजगारों को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देगा. ग्रामीण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की जा रही है.ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगारों को निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा.

10. राजनांदगांव: मेहंदी उत्सव व श्याम जन्मोत्सव आज से
खाटू वाले श्याम प्रभु का पंच दिवसीय जन्मोत्सव का शुभारंभ 20 नवंबर को दोपहर 1 बजे से हनुमान श्याम मंदिर में श्याम नाम की मेहंदी लगाकर होने जा रहा है. शाम 7 बजे से सुप्रसिद्ध हनुमान सेवक गणेश मिश्रा एवं हनुमान भक्त सुमधुर संगीतमय सुंदरकांड पाठ करेंगे.

ये भी पढ़ें- EVM में वोट देने का वीडियो बनाकर किया वायरल, चुनाव आयोग की तैयारियों पर उठ रहे सवाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News : चोर से चार कदम आगे निकली इंदौर पुलिस ! ग्राहक बनकर ऐसे दिया झटका
MP-CG Top-10 Event: रतलाम में 11 दिन बाद खुलेगी मंडी, चक्रधर गोशाला में आज मनाएंगे गोपाष्टमी
when-is-world-blood-donor-day-2024-know-date-theme-history-significance-history-significance-types of-blood-group-and-more-
Next Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Close
;