विज्ञापन
Story ProgressBack

IMD ने दी बड़ी खुशखबरी ! इस साल इतने दिन पहले MPCG पहुंचा मानसून

MPCG Weather News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बारिश का दौर जारी है. बीते दिन राजधानी भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई, जहां पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश मंडला में दर्ज की गई.

Read Time: 3 mins
IMD ने दी बड़ी खुशखबरी ! इस साल इतने दिन पहले MPCG पहुंचा मानसून
IMD ने दी बड़ी खुशखबरी ! इस साल इतने दिन पहले MPCG पहुंचा मानसून

Monsoon Alert in MPCG : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बारिश का दौर जारी है. बीते दिन राजधानी भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई, जहां पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश मंडला में दर्ज की गई. यहां 81 मिमी बारिश हुई है. बात करें आगामी दिनों की... तो आने वाले 2 दिनों में MPCG के कई जिलों में बारिश की संभावना है. इसी कड़ी में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD ) ने मंगलवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सामान्य तारीख से छह दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है.

जुलाई में औसत से ज्यादा बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वानुमान जताया था कि मानसून के जोर पकड़ने के कारण जुलाई में देश में औसत से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है.

यहां पर समय से पहले पहुंचा मानसून

मानसून 30 मई को केरल और पूर्वोत्तर में समय से पहले पहुंच गया था, लेकिन महाराष्ट्र में इसकी रफ्तार धीमी रही. इस कारण उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी की लहरें चलीं और पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शुष्क स्थिति बनी रही.

सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, "देश में 11 जून से 27 जून तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण कुल मिलाकर सामान्य से कम बारिश हुई. "

भारतीय अर्थव्यवस्था और मानसून 

भारतीय अर्थव्यवस्था में मानसून की अहम भूमिका है. देश की करीब 50 प्रतिशत कृषि भूमि पर सिंचाई का कोई दूसरा स्रोत नहीं है. मानसून की बारिश देश के जलाशयों और जलभृतों (जलवाही स्तर) के लिए भी जरूरी है. बाद में पानी का इस्तेमाल फसलों की सिंचाई के लिए किया जा सकता है.

जानिए MP में कितनी हुई बारिश ?

अब तक मध्य प्रदेश के भोपाल में 9 इंच, इंदौर में 7 इंच, ग्वालियर में करीब 5 इंच, जबलपुर में 6.3 इंच और उज्जैन में 4.8 इंच बारिश हो चुकी है.

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत पूरे प्रदेश में बारिश के आसार हैं. अगले 24 घंटे में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही आंधी और गरज-चमक की स्थिति भी रहेगी.

ये भी पढ़ें : 

Weather Alert: MP-छत्तीसगढ़ में आज भी बरसेंगे बादल, कहीं तेज तो कहीं हल्की होगी बारिश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"10-12 लोगों को गैंगरेप से रोका.... तो निकाल दी पिस्टल", उज्जैन में रंजिश का खूनी खेल
IMD ने दी बड़ी खुशखबरी ! इस साल इतने दिन पहले MPCG पहुंचा मानसून
CM Dr. Mohan Yadav took big action on the death of children in Indores ashram removed SDM and gave these orders
Next Article
Indore के आश्रम में बच्चों की मौत पर CM डॉ. यादव ने लिया बड़ा एक्शन, SDM को हटाया और दिए ये आदेश
Close
;