Gwalior में किए गए हैं मंकीपॉक्स को लेकर खास इंतजाम, आइसोलेशन वार्ड से हेल्प डेस्क तक जानिए लक्षण व बचाव

Monkeypox Awareness: च्छी बात यह है कि मध्य प्रदेश के साथ-साथ ग्वालियर में भी अभी कोई ऐसा केस सामने नहीं आया है. बताया गया है कि एमपॉक्स के लक्षणों को नजरअंदाज न करें और खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए सही कदम उठाएं.  यदि लक्षण दिखाई दें या पुष्ट मामले के संपर्क में आएं, तो तुरंत अपनी स्वास्थ्य सुविधा से संपर्क करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monkeypox Outbreak: इस समय देश भर में एमपॉक्स (Mpox) या मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के साथ-साथ ग्वालियर (Gwalior) में भी स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में एडवाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. हालांकि अभी तक यहां (ग्वालियर में) इस रोग का एक भी मरीज नहीं मिला है, लेकिन ग्वालियर हाई रिस्क जोन में माना जाता है, क्योंकि यहां गुजरात से लेकर दक्षिण तक से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. यही वजह है कि सीएमएचओ (CMHO) ने मंकीपॉक्स के नियंत्रण और उससे बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए गए हैं. सीएमएचओ डॉ आरके राजौरिया ने बताया कि जिला अस्पताल (District Hospital Murar) मुरार में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है. आवश्यक दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है.

कैसे फैलता ही ये बीमारी?

Monkeypox Outbreak: मंकीपॉक्स ऐसे फैलता है
Photo Credit: Public Health & Medical Education Department, MP

सीएमएचओ डॉ आरके राजौरिया ने बताया कि यह वायरस पशुओं से मनुष्य में और मनुष्य से मनुष्य में भी फैल सकता है. संक्रमित पशु या वन्य पशु से मानव में वायरस का संचरण काटने, खरोंचने, शरीर के तरल पदार्थ एवं घाव से सीधे अथवा अप्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से हो सकता है.

Advertisement

Monkeypox Outbreak: मंकीपॉक्स के लक्षण
Photo Credit: Public Health & Medical Education Department, MP

डॉ राजौरिया ने बताया कि इसको लेकर आमजन को जागरूक होना जरूरी है, इसलिए शहर से लेकर गांव तक इस मामले में जागरूकता अभियान चल रहा है. लोगो को बीमारी के संबंध में जानकारी देने के उद्देश्य से जिला अस्पताल मुरार में हेल्पडेस्क भी बनाई गई है.

Monkeypox Outbreak: मंकीपॉक्स से बचाव के उपाय
Photo Credit: Public Health & Medical Education Department, MP

सबसे अच्छी बात यह है कि मध्य प्रदेश के साथ-साथ ग्वालियर में भी अभी कोई ऐसा केस सामने नहीं आया है. बताया गया है कि एमपॉक्स के लक्षणों को नजरअंदाज न करें और खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए सही कदम उठाएं.  यदि लक्षण दिखाई दें या पुष्ट मामले के संपर्क में आएं, तो तुरंत अपनी स्वास्थ्य सुविधा से संपर्क करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Monkeypox: एमपॉक्स का बढ़ा प्रकोप, WHO ने घोषित की वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी, आपातकालीन समिति ने ये कहा

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP के स्कूलों में Yes Sir की जगह जय हिंद-वंदे मातरम, कांग्रेस ने मंत्री को घेरा, कहा- बच्चा पैदा होते ही...

यह भी पढ़ें : IATO राष्ट्रीय सम्मेलन: CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ, MP क्लीन, ग्रीन और सेफ डेस्टिनेशन की बनाएगा पहचान

यह भी पढ़ें : MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी

Topics mentioned in this article