विज्ञापन
Story ProgressBack

Indore Metro: इंदौर मेट्रो रूट पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा- मेट्रो के प्रस्तावित मार्गों का होगा नया सर्वे

Indore Metro Rail Project: मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना के स्थानीय हितधारकों के साथ खुली बैठक में शामिल लोगों की राय से लगता है कि शहर में कुछ मेट्रो रूट की वर्तमान योजना से प्रतिनिधि खुश नहीं हैं. उन्होंने खासकर भूमिगत हिस्से के कुछ प्रस्तावित मार्गों में बदलाव के सुझाव दिए हैं.

Read Time: 4 mins
Indore Metro: इंदौर मेट्रो रूट पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा- मेट्रो के प्रस्तावित मार्गों का होगा नया सर्वे
फाइल फोटो
इंदौर:

Indore Metro Rout:  मध्यप्रदेश के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सोमवार को कहा कि इंदौर में निर्माणाधीन मेट्रो रेल लाइन के कुछ प्रस्तावित मार्गों को लेकर जनता और सामाजिक संगठनों के नुमाइंदे खुश नहीं हैं. उन्होंने बताया कि इस स्थिति के मद्देनजर अधिकारियों को नए सिरे से सर्वेक्षण करके महीने भर में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए हैं.

मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना के स्थानीय हितधारकों के साथ खुली बैठक में शामिल लोगों की राय से लगता है कि शहर में कुछ मेट्रो रूट की वर्तमान योजना से प्रतिनिधि खुश नहीं हैं. उन्होंने खासकर भूमिगत हिस्से के कुछ प्रस्तावित मार्गों में बदलाव के सुझाव दिए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

 इंदौर मेट्रो के प्रस्तावित मार्गों का नया सर्वेक्षण करने का निर्देश

नगरीय विकास मंत्री ने बताया कि मेट्रो रेल परियोजना के स्थानीय हितधारकों के साथ आयोजित बैठक में चर्चा के बाद उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इन सुझावों के मद्देनजर तकनीकी और वित्तीय पहलुओं को लेकर नया व्यवहार्यता सर्वेक्षण करें और महीने भर के भीतर रिपोर्ट बनाकर उन्हें सौंपें.

इंदौर मेट्रो रेल का कंप्लीट हो चुका है 30 से 40 प्रतिशत काम

विजयवर्गीय ने कहा कि शहर में मेट्रो रेल परियोजना का 30 से 40 प्रतिशत काम हो चुका है और इस परियोजना को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार के स्तर पर सारे फैसले पहले ही हो चुके हैं, लेकिन यह शहर के हित का विषय है और हम व्यवहार्यता रिपोर्ट के आधार पर उचित फैसला करेंगे. भले ही थोड़ा-सा नुकसान हो जाए, लेकिन हम शहर का अहित नहीं होने देंगे.

राजधानी भोपाल में करीब 29,000 पेड़ काटकर मंत्री-विधायकों के बंगले बनाने की कथित योजना को लेकर लोगों के भारी विरोध पर आवास विभाग संभाल रहे मंत्री ने कहा कि ‘यह विरोध हवा में ही चला, किसी ने एक सुझाव दिया था और लोग सुझाव पर ही आंदोलन करने लग गए.

2019 में रखी गई थी करीब 7500 करोड़ी इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट की नींव

अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में 7,500.80 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण की नींव 14 सितंबर 2019 को रखी गई थी. इसके तहत शहर में करीब 31.50 किलोमीटर लम्बा मेट्रो रेल गलियारा बनाया जाना है.  सितंबर 2023 में शहर के गांधी नगर स्टेशन से सुपर कॉरिडोर के स्टेशन पर मेट्रो रेल का ट्रायल रन में किया गया था.

सितंबर 2023 में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले गलियारे पर किया गया था ट्रायल रन

सितंबर 2023 में शहर के गांधी नगर स्टेशन से सुपर कॉरिडोर के स्टेशन क्रमांक-तीन के बीच 5.9 किमी के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले गलियारे पर मेट्रो रेल का ट्रायल रन में किया गया था. शहर में मेट्रो रेल का वाणिज्यिक परिचालन अब तक शुरू नहीं हो सका है और अन्य मार्गों पर इस परियोजना का निर्माण कार्य जारी है.

29000 पेड़ काटकर मंत्री-विधायकों के बंगले बनाने की कथित योजना पर बोले मंत्री

राजधानी भोपाल में करीब 29,000 पेड़ काटकर मंत्री-विधायकों के बंगले बनाने की कथित योजना को लेकर आम लोगों के भारी विरोध पर आवास विभाग संभाल रहे विजयवर्गीय ने कहा कि ‘यह विरोध हवा में ही चला. किसी व्यक्ति ने केवल एक सुझाव दिया था और लोग सुझाव पर ही आंदोलन करने लग गए. हमने स्पष्ट किया है कि सरकार ने इस योजना को लेकर कोई विचार ही नहीं किया है.

ये भी पढ़ें-Priyanka Gandhi: सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंदसौर में चोरों ने दी बंगले में चोरी को अंजाम, वजनी तिजोरी नहीं टूटी तो उखाड़कर ले गए चोर
Indore Metro: इंदौर मेट्रो रूट पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा- मेट्रो के प्रस्तावित मार्गों का होगा नया सर्वे
Diarrhea spread Villagers affected in Bankalpur village of Ashoknagar
Next Article
MP News: मध्य प्रदेश के इस गांव में बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 36 से ज्यादा ग्रामीण हो गए बीमार
Close
;