Mid Day Meal Scam: गेट में ताला फिर भी सतना-मैहर की 32 स्कूलों में बंटा निवाला, नोटिस पर हड़कंप

Mid Day Meal Scheme Scam in MP: मैहर जिले के कुल 26 स्कूल हैं, जहां बंद होने के बाद भी एमडीएम बंटा. अमरपाटन की 24 स्कूल, मैहर की 2 स्कूल हैं. वहीं सतना जिले के कुल 6 विद्यालय हैं. नागौद के प्राथमिक टिकुरी, नई बस्ती उमरी, रामपुर बाघेलान के बिहरा नंबर 1 उचेहरा उमरी और हरिजन बस्ती पिपरी, और मझगवां के मौहरिया में इसी प्रकार का वितरण किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mid Day Meal Scam in Madhya Pradesh: प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman) यानी पीएम पोषण (PM POSHAN) कार्यक्रम के तहत प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन (Mid Day Meal) में जमकर फर्जीवाड़ा (Scam) हो रहा है. स्कूलों में ताला लगा होने के बावजूद सतना और मैहर की 32 स्कूलों के हेड मास्टरों ने बच्चों को निवाला बांटने का कारनामा कर दिया. राज्य समन्वयक के पत्र के बाद जिला पंचायत सीईओ ने सतना और मैहर के 32 स्कूलों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस जारी किया है. फिलहाल हेड मास्टरों के जवाब का इंतजार है उसके पश्चात ही इस प्रकरण में आगे की कार्रवाई होगी.

NDTV की पड़ताल में क्या मिला? जानिए यहां

एनडीटीवी ने सतना जिले के दो प्राथमिक स्कूलों का दौरा किया जहां पर तालाबंद मिला. प्राथमिक शाला उमरी जिसने 2 में को एमडीएम (MDM) या मिड डे मील वितरण बताया. हेडमास्टर तो नहीं मिले, लेकिन भटनवारा जन शिक्षा केंद्र (Jan Shiksha Kendra) के जन शिक्षक अतुल सिंह परिहार ने बताया कि इस मामले की जांच वरिष्ठ कार्यालय द्वारा की जा रही है. चूंकि विद्यालय में एमडीएम का वितरण पोर्टल के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है, लिहाजा जन शिक्षा के स्तर पर भी मामले की जांच की जा रही है. इसी प्रकार से उचेहरा विकासखंड की दूसरी स्कूल हरिजन बस्ती पिपरी में भी तालाबंद मिला. यहां ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय पिछले 1 मई से बंद है कभी भी कार्यालय का ताला नहीं खुला. पोर्टल में वितरण कैसे हुआ? इस बात से ग्रामीण अनजान हैं, लेकिन वह भी विभाग की इस हरकत से काफी हैरान है. 

Advertisement

इन स्कूलों में छुट्टी के दौरान बंटा भोजन 

मैहर जिले के कुल 26 स्कूल हैं, जहां बंद होने के बाद भी एमडीएम बंटा. अमरपाटन की 24 स्कूल, मैहर की 2 स्कूल हैं. वहीं सतना जिले के कुल 6 विद्यालय हैं. नागौद के प्राथमिक टिकुरी, नई बस्ती उमरी, रामपुर बाघेलान के बिहरा नंबर 1 उचेहरा उमरी और हरिजन बस्ती पिपरी, और मझगवां के मौहरिया में इसी प्रकार का वितरण किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : 'MP अजब सबसे गजब': केंद्र की नाराजगी के बाद विपक्ष ने सरकार को घेरा, 23 जिलों में गर्मी की छुट्टियों में बंट रहा था मिड-डे-मील

Advertisement

यह भी पढ़ें : स्कॉलरशिप का झांसा देकर सीधी में कई आदिवासी लड़कियों से रेप, CM ने 7 दिन में मांगा जवाब, SIT गठित

यह भी पढ़ें : खुशियों की सौगात... सार्थक पहल से बच्चों को मिलेगा शिक्षा का अधिकार, एडमिशन की दिक्कत दूर, इस दिन लगेगा कैंप

यह भी पढ़ें : 2 महीने की चुप्पी... पेट दर्द ने किया परेशान तब इलाज के दौरान 13 वर्षीय नाबालिग लड़की ने खोला रेप का राज