MP टूरिज्म बोर्ड को मिला इनलैंड वॉटर टूरिज्म एक्सीलेंस अवॉर्ड, वाटर टूरिज्म के क्षेत्र में हुए ये काम

Madhya Pradesh Tourism: जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एमपी में कई काम हुए हैं. इसी के चलते इंग्लैंड बेस्ड अंतर्राष्ट्रीय ट्रेवल मैगजीन 'लक्स लाइफ' ने MP टूरिज्म बोर्ड को मरीन टूरिज्म अवॉर्ड कैटेगरी में 'इनलैंड वॉटर टूरिज्म एक्सीलेंस अवॉर्ड 2024' से सम्मानित किया है. आइए जानते हैं एमपी में वाटर स्पोर्ट्स के लिए क्या कुछ काम किए गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

MP Tourism: इंग्लैंड बेस्ड अंतर्राष्ट्रीय ट्रेवल मैगजीन 'लक्स-लाइफ' द्वारा मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड (MP Tourism Board) को मरीन टूरिज्म अवॉर्ड (Marine Tourism Award) में ‘इनलैंड वॉटर टूरिज्म एक्सलेंस अवॉर्ड 2024' (Inland Water Tourism Excellence Award 2024) से सम्मानित किया है. मरीन टूरिज्म अवॉर्ड्स 2024 में पर्यटकों को अविस्मरणीय अनुभव देने वाली दुनिया की सबसे उल्लेखनीय टूरिज्म अनुभव व्यवसायों की उपलब्धियों को सम्मानित किया है. लक्स लाइफ मैगजीन द्वारा यह सम्मान मध्य प्रदेश  को जल पर्यटन (Water Tourism) के क्षेत्र में नवाचार करने, पर्यटन अनुभव बढ़ाने एवं राज्य की जल निकायों (वाटर बॉडीज) में पर्य़टन को विकसित करने के लिये दिया गया है.

Advertisement

वाटर टूरिज्म में हैं अपार संभावनाएं : प्रमुख सचिव

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव व एमपी टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने बतया कि यह सम्मान हमारे राज्य की प्राकृतिक संपदाओं और पर्यटन के क्षेत्र में किए गए नवाचारों का प्रतीक है. प्रदेश में जल आधारित पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और हमारे जल निकायों के संरक्षण और उनके सतत् विकास में विभाग निरंतर कार्यशील है. चारों तरफ जमीन से घिरा होने के बावजूद MP की विभिन्न जल निकायों में 37 गतिविधियों का संचालन अधिसूचित 22 जल निकायों में प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर किया जा रहा है.

Advertisement
Advertisement
16 बोट क्लब मध्य प्रदेश पर्य़टन विभाग संचालित कर रहा है. सैलानी आइलैंड में स्कूबा डाइविंग जैसी यूनिक गतिविधि हो रही है, 6 क्रूज प्रोजेक्ट चिह्नित किये जा चुके हैं, जिसमें से ओंकारेश्वर में "स्टैच्यु ऑफ वननेस" से लेकर "स्टैच्यु ऑफ यूनिटी" गुजरात तक क्रूज प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हो चुका है. नर्मदा नदी के 3 क्रूज प्रोजेक्ट के रूट हेतु हाइड्रोग्राफिक सर्वे भी हो चुका है, एवं चम्बल नदी के 3 क्रूज प्रोजेक्ट के रूट सर्वे किये जाने हैं.

प्रमुख सचिव ने कहा कि यह पुरस्कार मध्यप्रदेश को एक प्रमुख अंतर्देशीय जल पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के विभाग के निरंतर प्रयासों का प्रमाण है, जो आगंतुकों को प्रकृति, संस्कृति और आतिथ्य का अद्वितीय और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें : Good News: यूनेस्को ने ओरछा को विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के डोजियर को स्वीकारा, क्यों खास है ये साइट?

यह भी पढ़ें : MP Tourism: इस जिले में हैं देश का इकलौता सूर्य प्रधान नवग्रह मंदिर, इसका इतिहास है 300 साल पुराना

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?