Ujjain Heavy Rain: महाकाल मंदिर के पास बड़ा हादसा, दीवार गिरने से दो की मौत, चार घायल

Ujjain Mahakal Temple Wall Collapsed: उज्जैन महाकाल मंदिर के पास एक दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि चार लोग घायल हो गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Shri Mahakaleshwar Jyotirlinga Mandir Incident: देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन स्थित महाकाल ज्योतिर्लिंग (Mahakaleshwar Jyotirlinga) मंदिर में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां एक दीवार गिरने से एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई. जबकि चार लोग घायल हो गए. सीएम डॉ मोहन यादव ने घटना पर शोक व्यक्त किया है, वहीं मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे की भी घोषणा की.

बता दें कि उज्जैन में लगातार तीन दिनों से बारिश हो रही है. बारिश के कारण महाकाल मंदिर के गेट नंबर 4 के सामने गणेश मंदिर के पास एक दीवार गिर गई. हादसे में दीवार के पास बैठे आधा दर्जन लोग उसमके मलबे में दब गए. हादसा होते ही अफरा तफरी मच गई. सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीम ने बचाव कार्य शुरू कर दबे हुए लोगों को निकाल कर जिला अस्पताल पहुंचाया. यहां डाक्टर ने एक महिला और एक अज्ञात युवक को मृत घोषित कर दिया. चार घायलों का उपचार जारी है. 

Advertisement

बारिश की वजह से ढह गई दीवार

महाकाल मंदिर समिति प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि हादसा महाकाल मंदिर के सामने गणेश मंदिर के पास स्थित पुराने महाराज वाड़ा स्कूल की दीवार लगातार बारिश के कारण ढह गई. इस दौरान छह लोग दीवार के नीचे दब गए. रेस्क्यू कर दीवार के नीचे दबे छह लोगों को निकाला गया. लेकिन इनमें से दो की मौत हो गई. 
कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया की घायलों का शासकीय चालक अस्पताल में उपचार किया जा रहा है. तीन घायल और एक मृतक पहचान के प्रयास किया जा रहे है. 

Advertisement

होली पर हुआ था हादसा

मार्च महीने में होली पर महाकाल मंदिर के गर्भ गृह में भस्म आरती के दौरान भी बड़ा हादसा गुआ था. गुलाल उड़ाने के दौरान आग लग गई थी और हादसे में 14 पंडे पुजारी और सेवक घायल हो गए थे. इनमें से एक की उपचार के दौरान मौत हो गई थी.

Advertisement

सीएम ने जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

सीएम डॉ मोहन यादव ने घटना को लेकर दुख व्यक्त किया है. साथ ही मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया. उन्होंने एक्स पर लिखा, “उज्जैन में महाराजवाड़ा स्कूल के समीप दीवार गिरने से स्थानीय दो लोगों की मृत्यु की अत्यंत ही दुःखद घटना हुई है. घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है. बाबा महाकाल दिवंगतों की आत्मा को श्री चरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें. मध्यप्रदेश शासन की ओर से मृतकों के परिवार को ₹4-4 लाख तथा घायलों को ₹50,000 की आर्थिक सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं. दुःख की इस घड़ी में शोकाकुल परिवारों के प्रति अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं.” 
 

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: महाकालेश्वर मंदिर से हटेंगे प्रसाद काउंटर, अब इस मशीन से मिलेगा लड्‌डू प्रसाद

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे

यह भी पढ़ें : Prasadam Controversy: लड्‌डू विवाद के बीच जानिए कैसे बनता है खजराना गणेश मंदिर का प्रसाद?

यह भी पढ़ें : Police पेट्रोल पंप में ग्राहकों से हो रहा था धोखा, पेट्रोल-डीजल की बिक्री का बड़ा फर्जीवाड़ा, केस दर्ज