MP Weather: जोरदार बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, IMD का अलर्ट, इन बड़े बांधों के गेट खुले, SDRF मुस्तैद

MP Weather News: मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है, यहां से ट्रफ लाइन निकली है. साथ ही कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और साइक्लोन सर्कुलेशन में बदल गया है. इससे आगामी 24 घंटे में कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं दो दिन बाद वर्तमान में जो सिस्टम बना है, वह कमजोर हो जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में सक्रिय मानसून (Monsoon) के चलते जोरदार और झमाझम बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. इस बारिश ने कई इलाकों में मुसीबत बढ़ा दी है. आवागमन बाधित हो रहा है और कई परिवार बारिश के पानी में घिर गए हैं. इतना ही नहीं, नदी-नालों से लेकर बांध का जलस्तर (Water Level Increase) भी बढ़ गया है. राज्य के बड़े हिस्से में मानसून सक्रिय है और मौसम विभाग (Weather Deapartment) ने भी मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का अलर्ट (IMD Heavy Rainfall Alert) जारी कर रखा है.

पिछले 24 घंटे का मौसम ऐसा रहा: MP Weather

बीते 24 घंटे की स्थिति पर गौर करें तो राज्य के बरगी (Bargi Dam), तिघरा (Tighra Dam), इंदिरा सागर (Indira Sagar Dam) सहित कई अन्य बांधों का भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इसके चलते उनसे जल निकासी के लिए गेट खोलने पड़े हैं. बारिश के चलते कटनी के कई इलाकों में पानी भर गया है और लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

Advertisement
इसी तरह छतरपुर जिले में मंगलवार की शाम को धसान नदी का जलस्तर बढ़ने से 50 से ज्यादा लोग फंस गए. इन्हें सुरक्षित निकालने के लिए एसडीआरएफ (SDRF) और पुलिस (Police) ने एक अभियान चलाया और कई घंटे तक चले ऑपरेशन में टापू पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया.

टीकमगढ़ जिले की निचली बस्तियों में भी पानी भरा हुआ है. जबलपुर में भी हो रही जोरदार बारिश के चलते धनवंतरी नगर, गढ़ा, गंगासागर, मदन महल, घमापुर इलाके की अनेक कॉलोनी में पानी भर गया है.

Advertisement

मौसम का पूर्वानुमान : Madhya Pradesh Weather Forecast

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है, यहां से ट्रफ लाइन निकली है. साथ ही कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और साइक्लोन सर्कुलेशन में बदल गया है. इससे आगामी 24 घंटे में कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं दो दिन बाद वर्तमान में जो सिस्टम बना है, वह कमजोर हो जाएगा. इसके अलावा 29 और 30 जुलाई को राज्य के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ाई : MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक

यह भी पढ़ें : Budget 2024: न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़कर हुआ 75000, टैक्स स्लैब से किसे फायदा, किसे नुकसान