विज्ञापन

MP Weather: जोरदार बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, IMD का अलर्ट, इन बड़े बांधों के गेट खुले, SDRF मुस्तैद

MP Weather News: मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है, यहां से ट्रफ लाइन निकली है. साथ ही कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और साइक्लोन सर्कुलेशन में बदल गया है. इससे आगामी 24 घंटे में कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं दो दिन बाद वर्तमान में जो सिस्टम बना है, वह कमजोर हो जाएगा.

MP Weather: जोरदार बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, IMD का अलर्ट, इन बड़े बांधों के गेट खुले, SDRF मुस्तैद

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में सक्रिय मानसून (Monsoon) के चलते जोरदार और झमाझम बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. इस बारिश ने कई इलाकों में मुसीबत बढ़ा दी है. आवागमन बाधित हो रहा है और कई परिवार बारिश के पानी में घिर गए हैं. इतना ही नहीं, नदी-नालों से लेकर बांध का जलस्तर (Water Level Increase) भी बढ़ गया है. राज्य के बड़े हिस्से में मानसून सक्रिय है और मौसम विभाग (Weather Deapartment) ने भी मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का अलर्ट (IMD Heavy Rainfall Alert) जारी कर रखा है.

पिछले 24 घंटे का मौसम ऐसा रहा: MP Weather

बीते 24 घंटे की स्थिति पर गौर करें तो राज्य के बरगी (Bargi Dam), तिघरा (Tighra Dam), इंदिरा सागर (Indira Sagar Dam) सहित कई अन्य बांधों का भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इसके चलते उनसे जल निकासी के लिए गेट खोलने पड़े हैं. बारिश के चलते कटनी के कई इलाकों में पानी भर गया है और लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

इसी तरह छतरपुर जिले में मंगलवार की शाम को धसान नदी का जलस्तर बढ़ने से 50 से ज्यादा लोग फंस गए. इन्हें सुरक्षित निकालने के लिए एसडीआरएफ (SDRF) और पुलिस (Police) ने एक अभियान चलाया और कई घंटे तक चले ऑपरेशन में टापू पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया.

टीकमगढ़ जिले की निचली बस्तियों में भी पानी भरा हुआ है. जबलपुर में भी हो रही जोरदार बारिश के चलते धनवंतरी नगर, गढ़ा, गंगासागर, मदन महल, घमापुर इलाके की अनेक कॉलोनी में पानी भर गया है.

मौसम का पूर्वानुमान : Madhya Pradesh Weather Forecast

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है, यहां से ट्रफ लाइन निकली है. साथ ही कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और साइक्लोन सर्कुलेशन में बदल गया है. इससे आगामी 24 घंटे में कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं दो दिन बाद वर्तमान में जो सिस्टम बना है, वह कमजोर हो जाएगा. इसके अलावा 29 और 30 जुलाई को राज्य के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ाई : MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक

यह भी पढ़ें : Budget 2024: न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़कर हुआ 75000, टैक्स स्लैब से किसे फायदा, किसे नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM Kusum Yojana: बंजर जमीन से भी होगी आय, CM मोहन ने कहा किसान लगाएं सोलर सिस्टम, सरकार देगी साथ
MP Weather: जोरदार बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, IMD का अलर्ट, इन बड़े बांधों के गेट खुले, SDRF मुस्तैद
Strange case of bribery came to light woman took cow to SDM court in Teamakgarh
Next Article
MP में 'भ्रष्टों' को महिला ने ऐसे सिखाया सबक, कोर्ट में गाय बांधकर कहा- ये रखो रिश्वत
Close