Madhya Pradesh Utsav: आज से दिल्ली में दिखेगी मिनी MP की झलक, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

CM Mohan Yadav, Madhya Pradesh Utsav: इस उत्सव में हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी उत्पाद, जीआई उत्पाद, मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक विरासत एवं शासन की उपलब्धियों पर केंद्रित प्रदर्शनियां लगाई जाएगी. विंध्य हर्बल्स के विक्रय-सह-प्रदर्शनी स्टॉल में राज्य के वनोपज और औषधीय उत्पादों तथा मृगनयनी के स्टाल में प्रदेश के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद विशेष छूट के साथ क्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Utsav in Madhya Pradesh Bhawan, Delhi: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) मध्यप्रदेश भवन (Madhya Pradesh Bhawan) में 30 अगस्त से 2  सितंबर 2024 तक होने वाले 'मध्यप्रदेश उत्सव' (Madhya Pradesh Utsav) का शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री डॉ यादव (CM Yadav) ने कहा कि इस उत्सव में प्रदेश की समृद्ध कला, पर्यटन, संस्कृतिक विरासत, जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों का वृहद प्रदर्शन होगा. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि इस उत्सव में लघु मध्यप्रदेश की झलक दिखाई देगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अलग-अलग अंचलों-मालवा, विंध्य, महाकौशल और बुंदेलखंड के विशिष्ट व्यंजन भी परोसे जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने ‘मध्यप्रदेश उत्सव' में केंद्रीय मंत्रिमंडल के मंत्री, सांसद, विधायक, अन्य गणमान्य व्यक्तियों और जन-सामान्य को आमंत्रित किया है. 

ये प्रदर्शनियां दिखेंगी

इस उत्सव में हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी उत्पाद, जीआई उत्पाद, मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक विरासत एवं शासन की उपलब्धियों पर केंद्रित प्रदर्शनियां लगाई जाएगी. विंध्य हर्बल्स के विक्रय-सह-प्रदर्शनी स्टॉल में राज्य के वनोपज और औषधीय उत्पादों तथा मृगनयनी के स्टाल में प्रदेश के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद विशेष छूट के साथ क्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे. मध्यप्रदेश पर्यटन की प्रदर्शनी में राज्य के टूरिज्म पैकेज और प्रोडक्ट्स की जानकारी और बुकिंग की व्यवस्था की गयी है. 

Advertisement

हर दिन होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम 

चार-दिवसीय मध्यप्रदेश उत्सव में प्रतिदिन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा. उत्सव के पहले दिन संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित कलापिनी कोमकली द्वारा देवास के शास्त्रीय गायन का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा. दूसरे दिन सुप्रसिद्ध ओडिसी नृत्यांगना बिंदु जुनेजा के ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति होगी. तीसरे दिन मैहर घराने की नलतरंग सहित अन्य परंपरागत वाद्य-यंत्रों के माध्यम से वाद्य वृन्द का प्रस्तुतीकरण होगा. आंचलिक कलाकारों द्वारा आखिरी दिन 2 सितम्बर को लोकगायन की प्रस्तुति होगी, जिसमें शशिकुमार पांडेय द्वारा रीवा के बघेली लोक गायन तथा आलोचना मांगरोले द्वारा खंडवा के निमाड़ी लोक गायन सम्मिलित है.

Advertisement

स्वाद का भी उत्सव

"आहार उत्सव" में मध्यप्रदेश के विभिन्न अंचलों के मुख्य व्यंजन उपलब्ध होंगे. यहां आने वाले विजिटर मालवा थाली, बुंदेलखंड थाली,  निमाड़ थाली और बघेलखंड थाली का स्वाद ले सकते हैं,  जिसके लिए मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा व्यंजनों के स्टॉल लगाए जाएंगे. इसके अलावा विशिष्ट व्यंजन जैसे भुट्टे की कीस,  इंदौरी  पोहा,  महेरी, सेवभाजी, निमोना, बाफला, चूरमा लड्डू,  मिलेट  खीर इत्यादि का भी आगंतुक आनंद ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IATO राष्ट्रीय सम्मेलन: CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ, MP क्लीन, ग्रीन और सेफ डेस्टिनेशन की बनाएगा पहचान

Advertisement

यह भी पढ़ें : Suicide Case: रिपोर्ट में खुलासा! आत्महत्या में किसानों से आगे निकले स्टूडेंट, कोटा-दिल्ली से आगे MP

यह भी पढ़ें : JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

यह भी पढ़ें : MP में इस महिला की कंपनी से जुड़कर 3 साल में बनीं 1200 से अधिक दीदियां लखपति, PM मोदी ने सुनी इनकी कहानी