Spark Award: पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर, आज दिल्ली में मिलेगा सम्मान

PM Street Vendor Yojana: पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत मध्य प्रदेश को आज स्पार्क अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश ने देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Spark Award to Madhya Pradesh: पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना (PM Street Vendor Scheme) के तहत 11 लाख 95 हजार से अधिक लोगों को लोन देने के साथ ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) ने देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है. खास बात यह है कि इनमें से 8 लाख 38 हजार स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे हैं. इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रुपये की नकद राशि बैंक से मिली है. केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) और केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू (Tokhan Sahu) 18 जुलाई को नई दिल्ली (New Delhi) में मुख्य सचिव नीरज मंडलोई को सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनालेटिकल रियल टाइम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) देंगे. 

अवार्ड समारोह इंडिया हेबीटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है. प्रदेश में स्व-रोजगार की महत्वाकांक्षी योजना वर्ष 2020 जुलाई से पथकर विक्रेताओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए संचालित की जा रही है.

Advertisement

MP में इतने लोगों को मिला लोन

पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से वर्ष 2021 में 1 लाख 99 हजार लोगों को लोन दिया गया है. वहीं वर्ष 2022 में 1 लाख 70 हजार लोगों को लोन की राशि दी गई. वर्ष 2023 में 4 लाख 84 हजार लोगों को लोन मिला. स्टेट मिशन डायरेक्टर पीएम स्वनिधि और एनयूएलएन कैलाश वानखेड़े ने बताया कि मध्य प्रदेश में इस साल सबसे ज्यादा लोगों का लोन एक्सेप्ट कर लोन राशि दी गई है. पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10, 20 और 50 हजार रुपये का लोन स्टेप वाइज स्ट्रीट वेंडर्स को दिए गए हैं.

Advertisement

इन्हें मिलेगा अवार्ड

बता दें कि स्पार्क अवार्ड सेरेमनी में नगरीय निकाय उज्जैन, खरगोन और सारणी को पीएम स्वनिधि में और नगरीय निकाय जबलपुर, सीधी, मंदसौर और इटारसी को डे-एनयूएलएम योजना के अंतर्गत पुरस्कार दिया जायेगा. कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना से लाभान्वित 2 शहरी स्ट्रीट वेंडर्स और 2 सहायता समूहों को भी सम्मानित किया जायेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें - MP में आज से राजस्व महा अभियान शुरू, CM मोहन यादव ने कहा- गंभीरता के साथ हो राजस्व प्रकरणों का निराकरण

यह भी पढ़ें - CG News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM विष्णु देव साय, नक्सलवाद पर हुई चर्चा, जानिए क्या कहा

Topics mentioned in this article