मदरसों को लेकर मंत्री विजय शाह ने फिर दिया बड़ा बयान, कहा-जो तिरंगे और राष्ट्रगान का अपमान करेगा उसकी...

MP News: मंत्री विजय शाह ने मदसरों को लेकर एक बार फिर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जो भी शैक्षणिक संस्थान तिरंगे और राष्ट्रगान का सम्मान नहीं करेगा, उसका बहुत कुछ बंद कर दिया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फाइल फोटो

Minister Vijay Shah Statement on Madarsa: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मदरसों को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक बार फिर मध्य प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह (Tribal Welfare Minister Vijay Shah) ने खंडवा (Khandwa) में मदरसों को लेकर बड़ा बयान दिया है. विजय शाह ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "सवाल मदरसे का नहीं है, सवाल शिक्षण संस्थान का है, सवाल भारत के राष्ट्र तिरंगे के मान सम्मान का है. सवाल जन गण मन के माध्यम से भारत के राष्ट्रगान का है." मंत्री विजय शाह ने खंडवा के एक निजी स्कूल का जिक्र करते हुए कहा यह हमारी क्रिश्चियन स्कूल है, यहां जन गण मन पढ़ाया जाता है, झंडा वंदन होता है. देश में कोई भी शिक्षण संस्थान तिरंगे का अपमान करें, जन गण मन नहीं गाएं तो उनकी बहुत कुछ चीजें बंद हो जाएंगी. बता दें कि इससे पहले भी मंत्री विजय शाह (Vijay Shah) ने सभी स्कूलों और मदरसों में राष्ट्रगान आवश्यक रूप से गाने की मांग की थी.

Advertisement

मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह के मदरसों में राष्ट्रगान और ध्वजारोहण अनिवार्य करने की मांग की थी. हालांकि उनकी इस मांग को स्कूल शिक्षा मंत्री खारिज कर चुके हैं. लेकिन, अब मंत्री विजय शाह ने मदरसों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. मंत्री विजय शाह ने खंडवा में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए यह बात कही.

Advertisement

CM से राष्ट्रगान अनिवार्य करने की मांग

दरअसल, कैबिनेट मंत्री विजय शाह ने बीते दिनों मुख्यमंत्री मोहन यादव से सभी शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था, "मैं कुछ समय के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री था. उस समय हमने ये आदेश निकाला था कि हर सरकारी, प्राइवेट स्कूल में झंडा वंदन होगा, जन गण मन होगा. लेकिन, उस आदेश में थोड़ी सी कमी रह गई थी. वह आदेश छठवीं से 12वीं तक के विद्यालयों के लिए था. इसे पहली कक्षा से लागू कर दिया जाए. मुख्यमंत्री से मेरा अनुरोध है."

Advertisement

इस दौरान मंत्री विजय शाह ने मदरसों में भी जन गण मन का गायन और झंडा वंदन अनिवार्य करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि सभी शिक्षण संस्थानों में जन गण मन अनिवार्य हो. स्कूल में बच्चे जय हिंद बोलें. प्रदेश में अभी छठवीं के बाद यह नियम है. सरकारी स्कूलों में पालन हो रहा है, लेकिन कुछ निजी स्कूलों में पालन नहीं हो रहा है. अब पहले से यह लागू होना चाहिए. मध्य प्रदेश के साथ पूरे देश में लागू होना चाहिए.

विजय शाह ही मांग पर स्कूल शिक्षा मंत्री का जवाब

बता दें की मंत्री विजय शाह की इस मांग को स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने यह कहकर नकार दिया था कि किसी स्कूल या शिक्षण संस्थान में राष्ट्रगान और झंडा वंदन होने से कोई नहीं रोकता. यह प्रार्थना में होता है. इसके लिए अलग से कोई व्यवस्था की जरूरत नहीं है. यह व्यवस्था स्कूलों में है. इसके लिए अलग से किसी व्यवस्था की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें - MP में बेटियों को अब भी समझा जा रहा 'बोझ': धूप में बिलखती मिली नवजात बच्ची, पुलिस मां-बाप की तलाश में जुटी

यह भी पढ़ें - MP की 16 यूनिवर्सिटीज को UGC ने डिफॉल्टर घोषित किया, MCU-RGPV समेत ये विश्वविद्यालय शामिल