विज्ञापन
Story ProgressBack

मदरसों को लेकर मंत्री विजय शाह ने फिर दिया बड़ा बयान, कहा-जो तिरंगे और राष्ट्रगान का अपमान करेगा उसकी...

MP News: मंत्री विजय शाह ने मदसरों को लेकर एक बार फिर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जो भी शैक्षणिक संस्थान तिरंगे और राष्ट्रगान का सम्मान नहीं करेगा, उसका बहुत कुछ बंद कर दिया जाएगा.

Read Time: 3 mins
मदरसों को लेकर मंत्री विजय शाह ने फिर दिया बड़ा बयान, कहा-जो तिरंगे और राष्ट्रगान का अपमान करेगा उसकी...
फाइल फोटो

Minister Vijay Shah Statement on Madarsa: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मदरसों को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक बार फिर मध्य प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह (Tribal Welfare Minister Vijay Shah) ने खंडवा (Khandwa) में मदरसों को लेकर बड़ा बयान दिया है. विजय शाह ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "सवाल मदरसे का नहीं है, सवाल शिक्षण संस्थान का है, सवाल भारत के राष्ट्र तिरंगे के मान सम्मान का है. सवाल जन गण मन के माध्यम से भारत के राष्ट्रगान का है." मंत्री विजय शाह ने खंडवा के एक निजी स्कूल का जिक्र करते हुए कहा यह हमारी क्रिश्चियन स्कूल है, यहां जन गण मन पढ़ाया जाता है, झंडा वंदन होता है. देश में कोई भी शिक्षण संस्थान तिरंगे का अपमान करें, जन गण मन नहीं गाएं तो उनकी बहुत कुछ चीजें बंद हो जाएंगी. बता दें कि इससे पहले भी मंत्री विजय शाह (Vijay Shah) ने सभी स्कूलों और मदरसों में राष्ट्रगान आवश्यक रूप से गाने की मांग की थी.

मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह के मदरसों में राष्ट्रगान और ध्वजारोहण अनिवार्य करने की मांग की थी. हालांकि उनकी इस मांग को स्कूल शिक्षा मंत्री खारिज कर चुके हैं. लेकिन, अब मंत्री विजय शाह ने मदरसों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. मंत्री विजय शाह ने खंडवा में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए यह बात कही.

CM से राष्ट्रगान अनिवार्य करने की मांग

दरअसल, कैबिनेट मंत्री विजय शाह ने बीते दिनों मुख्यमंत्री मोहन यादव से सभी शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था, "मैं कुछ समय के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री था. उस समय हमने ये आदेश निकाला था कि हर सरकारी, प्राइवेट स्कूल में झंडा वंदन होगा, जन गण मन होगा. लेकिन, उस आदेश में थोड़ी सी कमी रह गई थी. वह आदेश छठवीं से 12वीं तक के विद्यालयों के लिए था. इसे पहली कक्षा से लागू कर दिया जाए. मुख्यमंत्री से मेरा अनुरोध है."

इस दौरान मंत्री विजय शाह ने मदरसों में भी जन गण मन का गायन और झंडा वंदन अनिवार्य करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि सभी शिक्षण संस्थानों में जन गण मन अनिवार्य हो. स्कूल में बच्चे जय हिंद बोलें. प्रदेश में अभी छठवीं के बाद यह नियम है. सरकारी स्कूलों में पालन हो रहा है, लेकिन कुछ निजी स्कूलों में पालन नहीं हो रहा है. अब पहले से यह लागू होना चाहिए. मध्य प्रदेश के साथ पूरे देश में लागू होना चाहिए.

विजय शाह ही मांग पर स्कूल शिक्षा मंत्री का जवाब

बता दें की मंत्री विजय शाह की इस मांग को स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने यह कहकर नकार दिया था कि किसी स्कूल या शिक्षण संस्थान में राष्ट्रगान और झंडा वंदन होने से कोई नहीं रोकता. यह प्रार्थना में होता है. इसके लिए अलग से कोई व्यवस्था की जरूरत नहीं है. यह व्यवस्था स्कूलों में है. इसके लिए अलग से किसी व्यवस्था की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें - MP में बेटियों को अब भी समझा जा रहा 'बोझ': धूप में बिलखती मिली नवजात बच्ची, पुलिस मां-बाप की तलाश में जुटी

यह भी पढ़ें - MP की 16 यूनिवर्सिटीज को UGC ने डिफॉल्टर घोषित किया, MCU-RGPV समेत ये विश्वविद्यालय शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Muharram 2024: गुना में बोहरा समाज ने मनाया आशूरा,कैजार ने पढ़ी इमाम हुसैन की शहादत
मदरसों को लेकर मंत्री विजय शाह ने फिर दिया बड़ा बयान, कहा-जो तिरंगे और राष्ट्रगान का अपमान करेगा उसकी...
Viral Video: Seeing the dirty toilet of the village panchayat, Rewa MP himself started cleaning the toilet, the video is going viral
Next Article
Viral Video: ग्राम पंचायत का गंदा शौचालय देख रीवा सांसद खुद टॉयलेट की सफाई में उतरे, जमकर वायरल हो रहा वीडियो
Close
;