विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

MP Elections: शमसाबाद विधानसभा से खत्म हुआ सूर्य प्रकाश मीणा का वनवास, जानिए क्या थी वजह ? 

Read Time: 3 min
MP Elections: शमसाबाद विधानसभा से खत्म हुआ सूर्य प्रकाश मीणा का वनवास, जानिए क्या थी वजह ? 
शमसाबाद विधानसभा से खत्म हुआ सूर्य प्रकाश मीणा का वनवास, जानिए क्या थी वजह ?

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा चुनावों (Assembly Election) को लेकर सियासत तेज़ है. विदिशा (Vidisha) जिले की शमसाबाद विधानसभा (Shamshabad Assembly) सीट इन दिनों खूब सुर्खियां में हैं. एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व मंत्री सूर्य प्रकाश मीणा (Surya Prakash Meena) पर पार्टी ने अपना विश्वास जताया है. दरअसल, साल 2023 के विधानसभा चुनाव में सूर्य प्रकाश मीणा पांच साल का वनवास काट एक बार फिर मैदान में उतरे हैं, तो वहीं, कांग्रेस (Congress) ने बिलकुल नए चेहरे सिंधु विक्रम सिंह पर अपना दांव लगाया है. 

जानिए क्या कहता है शमसाबाद विधानसभा का मिजाज़

साल 2018 पर अगर नज़र डाली जाए, तो कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल हुए राजश्री रुद्र प्रताप सिंह को BJP ने मैदान में उतारा था तो, कांग्रेस ने ज्योत्सना यादव को मैदान में उतारा था. राजश्री रुद्र प्रताप सिंह को शमसाबाद की जनता ने 62607 मत देकर विधायक बनाया था. वहीं ज्योत्सना यादव को हार का सामना करना पड़ा था. उधर, साल 2013 में शमसाबाद सीट से सूर्य प्रकाश मीणा ने जीत हासिल की थी. जिसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश शासन में मंत्री भी बनाया गया था लेकिन साल 2018 चुनाव में सूर्य प्रकाश मीणा का टिकट काट कर राजश्री रुद्र प्रताप सिंह को टिकट दे दिया था. 

सूर्य प्रकाश मीणा का खत्म हुआ वनवास 

मालूम हो कि पांच साल तक सूर्य प्रकाश मीणा ने अपने आपको पूरी राजनीति से दूर कर लिया था. सूर्य प्रकाश मीणा अपने गांव में खेती बाड़ी का कामकाज देखने लगे. इसके बाद साल 2023 विधानसभा चुनाव ने सूर्य प्रकाश मीणा का पार्टी ने वनवास खत्म कर उन पर भरोसा जताया हैं. इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस बार बिलकुल नए चेहरे पर दांव खेला हैं. हालाकि सिंधु विक्रम सिंह पुराने कांग्रेसी नेता है. कांग्रेस लगातार शमसाबाद सीट से जीतने का दावा कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: बीजेपी प्रत्याशी शैलेंद्र जैन को आचार संहिता उल्लंघन करना पड़ा भारी, FIR हुई दर्ज

इस सीट से BJP कांग्रेस अब जातिवाद समीकरण को समेटने में जुट गए है. एक तरफ BJP मीणा और यादव समाज पर अपना पूरा जोर लगा रही है तो दूसरी तरह कांग्रेस दलित आदिवासी और अन्य समाज को अपने पाले में लाने की कवायद में जुटी है. हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि शमसाबाद विधानसभा का इतिहास बदलता है या BJP का यह गढ़ बरकरार रहता है. 

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर तंज, कहा- 18 साल बाद याद आ रही है लाडली बहन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close