विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: खरगे बोले- ED की छापेमारी हमें नहीं रोक सकती, कांग्रेस ने अंग्रेजों को भेजा था वापस

Madhya Pradesh Assembly Election 2023:खरगे ने कहा, ‘‘वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ही थीं जिन्होंने एक दलित को राष्ट्रपति बनाया था. कांग्रेस ने भारत की पहली महिला राष्ट्रपति और पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष भी बनाईं.''

Read Time: 7 min
MP Election 2023: खरगे बोले- ED की छापेमारी हमें नहीं रोक सकती, कांग्रेस ने अंग्रेजों को भेजा था वापस
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ में ईडी की कार्रवाइयों पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने केंद्र सरकार का आड़े हाथों लिया.उन्होंने कहा कि अंग्रेजों को देश से वापस भेजने का जिक्र करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में केंद्रीय एजेंसियों की हालिया छापेमारी उनके कार्यकर्ताओं को हतोत्साहित नहीं कर सकती है, क्यों ये वहीं कांग्रेस  (Congress) है, जिसने अंग्रेजों को बोरिया बिस्तर बांधकर वापस भेजा था.   

किया अपनी पार्टी की जीत का दावा

खरगे ने कहा कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ के साथ-साथ भाजपा शासित मध्य प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव जीतेगी. उन्होंने भाजपा पर दोमुंहा होने का आरोप लगाया. खरगे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को ‘‘गरीब, दलित और आदिवासी विरोधी'' बताया.

खरगे नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के कटंगी शहर और मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल डिंडोरी के शाहपुरा शहर में आमसभाओं को संबोधित कर रहे थे. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान है.

सरकारी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर चाहती है डराना

खरगे ने कहा, ‘‘ मैं शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में था. मोदी साहब (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) और शाह साहब ( केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह) की फौज भी वहां थी. ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) एवं आयकर विभाग के छापों के जरिए वे हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं को डराना चाहते थे, ताकि वे हतोत्साहित होकर घर बैठ जाएं.''

उन्होंने कहा, ‘‘वे सोच रहे हैं कि इन छापों से कांग्रेस कार्यकर्ता घर बैठ जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं होगा.'' उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस निश्चित तौर पर जीत हासिल करने जा रही है.

कांग्रेस भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर विभिन्न छापों के माध्यम से छत्तीसगढ़ में पार्टी की सरकार को निशाना बनाने एवं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और आयकर (आईटी) को हथियार बनाने का आरोप लगा रही है.

भूपेश बघेल पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने ताजा आरोप शुक्रवार को लगाया जब ईडी ने दावा किया कि फोरेंसिक विश्लेषण और 'कैश कूरियर' के बयान से ‘‘चौंकाने वाले खुलासे'' हुए हैं कि महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रवर्तकों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अब तक लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया है और ‘‘यह जांच का विषय है.''

खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी, उन्हें वापस भेजा और महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत की आजादी सुनिश्चित की. उन्होंने कहा, ‘‘जवाहरलाल नेहरू ने लोकतंत्र को मजबूत किया. बाबा साहब भीम राव आंबेडकर ने गरीबों को मजबूत करने के लिए कानून बनाया. हम मोदी, शाह और उनके चेलों से डरने वाले नहीं हैं। कांग्रेस दिन-ब-दिन मजबूत होती जा रही है.''

राजीव गांधी की सोच की प्रशंसा

उन्होंने कहा कि देश के 140 करोड़ लोगों के हाथों में फोन हैं और यह तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की दूरदर्शिता के कारण संभव हुआ है. उन्होंने राजीव गांधी की भारत में मोबाइल फोन और कंप्यूटर पेश करने के लिए प्रशंसा की.कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने स्कूल और कॉलेज का निर्माण किया और डॉक्टर तैयार किये जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की मदद की.

बालाघाट के कटंगी के बारे में उन्होंने कहा कि यह पहले भंडारा-गोंदिया का हिस्सा था, जहां से संविधान बनाने वाले डॉ. आंबेडकर ने 1954 में चुनाव लड़ा था. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस स्थान पर एक प्रसिद्ध मंदिर है और इसे एक पवित्र भूमि माना जाता है.

बाद में, डिंडोरी जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने भाजपा को गरीब, दलित और आदिवासी विरोधी बताया और कहा कि इसकी कार्यशैली ‘‘मुंह में राम, बगल में छुरी'' जैसी है.

खरगे ने कहा, ‘‘मोदी एक आदिवासी महिला को भारत का राष्ट्रपति बनाने की बात करते हैं, लेकिन कोई भी पद देने का क्या फायदा जब आप उस व्यक्ति को सम्मान और गरिमा नहीं दे सकते.''

राष्ट्रपति का अपमान करने के लगाए आरोप

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं किया क्योंकि वह आदिवासी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यही अपमान पूर्व दलित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भी किया गया था. मोदी ने उन्हें नए संसद भवन के शिलान्यास समारोह के लिए आमंत्रित नहीं किया.''

खरगे ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के सभी संसाधन जैसे बंदरगाह, हवाई अड्डे और अन्य प्रतिष्ठान अडाणी सहित कुछ व्यवसायियों के हाथों में दे दिए हैं. उन्होंने कहा कि मोदी के शासन में गरीब और गरीब होते जा रहे हैं और अमीर और अमीर होते जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पांच फीसदी आबादी के पास देश की 60 फीसदी संपत्ति है और यह मोदी के युग में हो रहा है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस वह पार्टी है जो भारत की आजादी के बाद से गरीबों, दलितों और आदिवासियों के उत्थान के लिए ईमानदारी से काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: CG Election NDTV Opinion Poll: नक्सल, भर्ती घोटाला से बड़ा है हिंदू राष्ट्र का मुद्दा, जानिए क्या कहते हैं वोटर्स?

'इंदिरा गांधी ने बनाया दलित को राष्ट्रपति'

खरगे ने कहा, ‘‘वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ही थीं जिन्होंने एक दलित को राष्ट्रपति बनाया था. कांग्रेस ने भारत की पहली महिला राष्ट्रपति और पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष भी बनाईं.''

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश चुनाव में, राज्य में अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए 47 सीटें आरक्षित हैं, लेकिन कांग्रेस ने 48 एसटी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, क्योंकि वे इसके हकदार हैं. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी आदिवासी सशक्तिकरण के लिए भी काम करती है.

खरगे ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोलते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा के 18 साल के शासन में कोई विकास या लोगों का कल्याण नहीं हुआ है.

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान ने इतने सालों तक बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों के लिए कुछ नहीं किया, लेकिन अब जब चुनाव नजदीक आ रहे हैं, तो वह बुजुर्ग महिलाओं को गले लगा रहे हैं और बच्चों को गोद में उठा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MP-CG Top-10 Events:एमपी के सिवनी और खंडवा में पीएम मोदी करेंगे रैली, छत्तीसगढ़ में आज थम जाएगा पहले चरण का प्रचार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close