विधानसभा सत्र में मूंग की बोरी लेकर क्यों पहुंचे ये माननीय, BJP को बताया किसान विरोधी, जानिए पूरा मामला

MP Budget 2024-25: मूंग की बोरी लेकर सदन पहुंचे कांग्रेस विधायक ने बीजेपी को किसान विरोधी बताते हुए किसानों को हो रहे घाटे की बात रखी. तुलाई के तरीकों पर सवाल उठाते हुए उन्होंने धर्मकांटे से मूंग खरीद पर ज़ोर दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Assembly Session: मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) द्वारा प्रदेश का बजट 2024-25 (Madhya Pradesh Budget 2024-25) जारी कर दिया गया है. 4 जून गुरुवार को मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार द्वारा प्रस्तुत किए बजट पर विधानसभा सत्र में बजट पर चर्चा हुई. इस सत्र का ये चौथा दिन रहा. 3 जुलाई को बजट पेश होने के बाद यह पहली बजट चर्चा रही. इसी बीच टिमरनी से कांग्रेस विधायक (Congress MLA) अभिजीत शाह मूंग की बोरी के साथ प्रदर्शन करते हुए विधानसभा पहुंचे. उनके कंधे पर मूंग की बोरी थी, इसके साथ ही हाथ में काला धागा बंधा था.

Advertisement

कौन हैं अभिजीत शाह, क्यों हैं चर्चा में?

कांग्रेस के अभिजीत शाह टिमरनी से विधायक हैं, वे लगातार किसानों और युवाओं के हक में अपनी आवाज़ उठाते रहे हैं. अपने इसी अंदाज से वह हमेशा सुर्खियों में रहे हैं.

Advertisement
2023 के विधानसभा चुनाव में अभिजीत शाह ने अपने चाचा को 950 वोटों से हराया था. हालांकि अभिजीत शाह पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़े थे लेकिन 2013 में वे कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. 2018 में टिमरनी से पहली बार उनको टिकट मिला था पर उस समय शाह को हार मिली थी.

ध्यानाकर्षण का कोई फल नहीं मिला

मूंग की बोरी लेकर सदन पहुंचे कांग्रेस विधायक ने बीजेपी को किसान विरोधी बताते हुए किसानों को हो रहे घाटे की बात रखी. तुलाई के तरीकों पर सवाल उठाते हुए उन्होंने धर्मकांटे से मूंग खरीद पर ज़ोर दिया. किसानों के 25 क्विंटल के प्रतिबंध को बढ़ाकर 40 क्विंटल करने की बात कही और बोले कि 16 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मूंग खरीदी की जाए.

Advertisement
उन्होंने आगे बोला कि उनकी किसानों से लगातार बातचीत हो रही है, इसी कारण 1 तारीख से ध्यानाकर्षण लगा रहे हैं, जिसे स्वीकृति नहीं मिल पाई. इस मज़बूरी के चलते आज ऐसे विधानसभा आना पड़ा.

आखिर में उन्होंने मुख्यमंत्री के सामने 16 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से चल रही खरीदारी ऐसे ही चलने देने की बात रखने की बात कही.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... सिल्क टूरिज्म के रूप में विकसित होगा मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र, खास है ये डेस्टिनेशन

यह भी पढ़ें : BNS-BNSS-BSA लागू होने के बाद MP में तेजी से बढ़ी e-FIR, जगारुकता और ट्रेनिंग से सफल हो रहे तीन नए कानून