विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: बालाघाट मामले में बड़ी कार्रवाई, चुनाव आयोग ने नोडल अधिकारी को किया निलंबित

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि बालाघाट घटना में प्रक्रियात्मक त्रुटि के कारण नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है.

Read Time: 4 min
MP Election 2023: बालाघाट मामले में बड़ी कार्रवाई, चुनाव आयोग ने नोडल अधिकारी को किया निलंबित

Balaghat News: मध्य प्रदेश के बालाघाट में समयपूर्व डाक मत पत्रों को खोले जाने के बाद कांग्रेस ने आक्रामक रुख इख्तियार कर लिया है. कांग्रेस ने इस मामले की शिकायत सोमवार की शाम को ही राज्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की थी. कांग्रेस की शिकायत पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पूरे मामले में प्रक्रियात्मक त्रुटि स्वीकार करते हुए नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही मामले में विस्तृत रिपोर्ट भारतीय चुनाव आयोग को भेज दी है.

हेराफेरी से किया इनकार

इस पूरे मामले पर मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि बालाघाट घटना में प्रक्रियात्मक त्रुटि के कारण नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. हालांकि, उन्होंने मतपत्रों की गिनती से इनकार किया. उन्होंने कहा कि मतपत्र की किसी तरह की गिनती नहीं हुई है. केवल डाक पत्र की विधानसभा वार शॉर्टिंग की जा रही थी. हालांकि, उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मतपत्र की शॉर्टिंग की गई थी. उन्होंने बताया कि निर्धारित समय के मुताबिक 3 बजे से शॉर्टिंग होनी थी. नोडल अधिकारी ने 1:30 बजे से ही शॉर्टिंग शुरू कर दी थी और शॉर्टिंग की सूचना भी ठीक तरह से नहीं दी गई थी. लिहाजा, प्रक्रियात्मक त्रुटि की वजह से नोडल अधिकारी निलंबित कर दिया गया है.

कांग्रेस ने पोस्टल-बैलेट पेपर में हेरा-फेरी का लगाया आरोप

दरअसल, कांग्रेस ने सोमवार को एक वीडियो शेयर करते हुए बालाघाट के कलेक्टर पर पोस्टल-बैलेट से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि सोमवार को दोपहर के वक्त बालाघाट तहसील ऑफिस में कुछ कर्मचारी पोस्टल-बैलेट पेपर को खेल रहे थे. इस पर कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने आपत्ति जताते हुए बालाघाट कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा पर स्ट्रांग रूम से पोस्टल-बैलेट पेपर निकाल कर हेरा फेरी करने  का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में कांग्रेस चुनाव नतीजों से पहले नाराज नेताओं को कर रही मनाने की कोशिश, अपनाया ये प्लान!
 

कमलनाथ ने भी जताई थी आपत्ति

इस मामले में कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर वीडियो जारी करते हुए इस पूरे मामले की कड़ी आलोचना की थी. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी अपने एक्स अकाउंट से इस मामले के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी. कमलनाथ ने अपने पोस्ट में लिखा था कि 'प्रदेश के बालाघाट जिले में पोस्टल बैलेट की गिनती से पहले ही खोले जाने और छेड़छाड़ की आशंका का एक वीडियो सामने आया है, जिसकी शिकायत निर्वाचन आयोग में कांग्रेस पार्टी ने की है. उन्होंने आगे लिखा कि यह अत्यंत गंभीर मामला है. इसके साथ ही उन्होंने दोषियों पर तत्काल कार्रवाई की मांग की थी. इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से भी मुस्तैद और सतर्क होकर ऐसी किसी भी गड़बड़ी को रोकने की अपील भी की थी. 

ये भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश में 17 करोड़ के 8 हजार मीट्रिक टन धान 'गायब' ! जानें कौन-कौन हैं जिम्मेदार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close