विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव 2024: MP में कांग्रेस का बड़ा एक्शन, 164 सीटों पर हार को लेकर 150 नेताओं को नोटिस

MP News: कांग्रेस का यह कदम आम चुनाव से पहले पार्टी में सब कुछ ठीक करने और यह स्पष्ट संदेश देने की कवायद का हिस्सा है कि भितरघात और अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनाव 2024: MP में कांग्रेस का बड़ा एक्शन, 164 सीटों पर हार को लेकर 150 नेताओं को नोटिस

Disciplinary Committee of Madhya Pradesh Congress Meeting in Bhopal: पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को मध्य प्रदेश में करारी हार का हार का सामना करना पड़ा था. वहीं अब मंथनों और बैठकों के दौर से पार्टी गुजर रही है. शुक्रवार को मध्य प्रदेश कांग्रेस ( Madhya Pradesh Congress) की अनुशासन समिति ने बैठक आयोजित की थी. इस बैठक के बाद नवंबर 2023 के राज्य विधानसभा चुनावों (Madhya Pradesh Assembly Election 2023) के दौरान कथित तौर पर 'पार्टी विरोधी' गतिविधियों में शामिल लगभग 150 स्थानीय नेताओं को कारण बताओ नोटिस (Show cause notice) जारी किया गया है.

10 दिनों में देना होगा जवाब

पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि इस नोटिस का जवाब दस दिनों में देना है. वहीं संतोषजनक जवाब नहीं देने वालों को पार्टी से निष्कासित किया जाएगा.

कांग्रेस ने यह कदम विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के एक महीने से अधिक समय बाद उठाया है. पार्टी 230 सदस्यीय सदन में सिर्फ 66 सीटें जीतने में सफल रही थी. कांग्रेस का यह कदम आम चुनाव से पहले पार्टी में सब कुछ ठीक करने और यह स्पष्ट संदेश देने की कवायद का हिस्सा है कि भितरघात और अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

कांग्रेस ने चुनाव हारने वाले 164 प्रत्याशियों में से अधिकतर से मिली शिकायतों के बाद यह सख्त रुख इख्तियार किया है. प्रत्याशियों ने अपनी हार के लिए "भितरघात" को जिम्मेदार ठहराया है.

अनुशासन समिति के प्रमुख ने दी चेतावनी

अनुशासन समिति के प्रमुख और प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष (Disciplinary Committee Chief and State Congress Treasurer) अशोक सिंह ने चेतावनी दी कि पार्टी उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार करेगी जो 'पार्टी विरोधी' गतिविधियों में शामिल थे और निर्धारित समय के भीतर संतोषजनक जवाब देने में विफल रहते हैं. कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि ''हमने जिन लोगों को नोटिस भेजा है, अगर उनसे संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं मिला तो हम उन्हें निष्कासित कर देंगे.'

अनुशासन समिति की शुक्रवार की बैठक में इसके सदस्यों ने विधानसभा चुनाव लड़ने वाले पार्टी के बागियों को बाहर का रास्ता दिखाने के फैसले का समर्थन किया. कांग्रेस ने कई विद्रोहियों को निष्कासित कर दिया है जिन्होंने नेतृत्व की अवहेलना करते हुए आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ा था.

ऐसा रहा 2023 के विधानसभा चुनावों का परिणाम

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विधानसभा चुनावों में कुल 230 में से 163 सीटें जीतकर परचम लहराया, जबकि कांग्रेस की सीटें 66 पर सिमट गईं.

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस 2024: कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र', टिकट्स की कीमत-झांकी, बीटिंग रीट्रीट तक जानिए सब कुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close