विज्ञापन
Story ProgressBack

Voting in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में 11 बजे तक 30 प्रतिशत हुआ मतदान, बालाघाट में सबसे ज्यादा हुई वोटिंग

First phase of Lok Sabha polls in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में पहले चार घंटे में 30 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका है. चुनाव आयोग के मुताबिक अब हुए मतदान में बालाघाट सबसे आगे है.

Read Time: 3 min
Voting in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में 11 बजे तक 30 प्रतिशत हुआ मतदान, बालाघाट में सबसे ज्यादा हुई वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav) के पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान जारी है. पहले चार घंटे में 30.46 प्रतिशत मतदान हो चुका है. मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें भी नजर आ रही हैं. गर्मी का मौसम होने के कारण मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं के मतदान केंद्रों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया. मतदाता जल्दी से जल्दी मतदान करने की इच्छा लेकर मतदान केंद्र पहुंचे. पहले 4 घंटे में 11 बजे तक 30.46 फीसदी लोग मतदान कर चुके थे. सबसे ज्यादा 35.64 प्रतिशत मतदान बालाघाट (Balaghat) में हुआ, वहीं छिंदवाड़ा में 32.51, जबलपुर में 27.41, मंडला में 32.03, शहडोल में 29.57 और सीधी में 26.03 फीसदी लोगों ने वोट डाले.

इन प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

राज्य में लोकसभा के जिन संसदीय क्षेत्र में मतदान हो रहा है, उनमें छिंदवाड़ा में कांग्रेस के नकुल नाथ का मुकाबला भाजपा के विवेक बंटी साहू से है. वहीं मंडला में केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार ओमकार सिंह मरकाम से है.

जबलपुर में भाजपा के आशीष दुबे का मुकाबला कांग्रेस के दिनेश यादव से, शहडोल में भाजपा की हिमाद्री सिंह का मुकाबला कांग्रेस के फुंदे लाल मार्को से, सीधी में भाजपा के डॉक्टर राजेश मिश्रा के सामने कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल और बालाघाट में भाजपा की भारती पाधरी के सामने कांग्रेस के सम्राट सरस्वार हैं.

प्रदेश की सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा

पहले चरण की छह संसदीय सीटों में से छिंदवाड़ा सबसे हॉट सीट है. यहां से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा के विवेक बंटी साहू से है. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि जिन छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, वहां 46 विधानसभा क्षेत्र आते हैं और यह 13 जिलों तक फैला है.

यह भी पढ़ें - मतदाताओं में उत्साह... पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे दूल्हा-दुल्हन, लोकतंत्र के महापर्व की खूबसूरत तस्वीरें

यह भी पढ़ें - 1st phase Election: गोद में बच्चे, लाठी के सहारे बुजुर्ग... देखें तस्वीरों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग का उत्साह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close