VIDEO: भोपाल की यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री में धमाकों के साथ लगी आग, मची अफरा तफरी 

Bhopal Gas Tragedy : राजधानी भोपाल की यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में शाम 5 बजे अचानक से आग लग गई. साल 1984 में हुए गैस कांड के बाद से ही ये फैक्ट्री बंद पड़ी है...लेकिन आज भी वहां मौजूद टैंक की गैस लीक होती है. ऐसे में आग के पीछे ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bhopal Fire : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में आज बड़ा हादसा हो गया. यहां यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री के कारखाने में भीषण आग लग गई. फ़िलहाल, आग लगने की वजह सामने नहीं आ पाई है. बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के कारखाने में पुरानी मशीन, प्लास्टिक और कागज़ का सामान पड़ा हुआ था. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में आग लगने के बाद धुंए की ऊंचे-ऊंचे गुबार उड़ते नज़र आ रहे हैं. जहां पर आग लगी वहां पर 24 घंटे गार्ड की तैनाती रहती हैं. इसे लेकर सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि भोपाल गैस त्रासदी के समय से ये फैक्ट्री बंद पड़ी है. 

यहां देखें आग लगने का वायरल वीडियो 

Advertisement

आग पर पाया गया काबू 

मिली जानकारी के मुताबिक, फायर ब्रिगेड की टीम की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है. शाम करीब 4 बजे भोपाल की यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री लगी भीषण आग की खबर ने सभी के होश उड़ा दिए. दरअसल, ये आग इतनी भयानक था कि इसकी लपटें करीब 50 फीट ऊपर तक धधक रही थी. लपटे और धुएं का गुबार निकलने से हड़कंप मच गया था. मामले की गंभीरता को देखते हुए आनन-फानन में दमकल विभाग मौके पर पहुंचीं जिसके बाद आग पर काबू पाया गया. 

Advertisement

अहम जानकारी आई सामने 

बता दें कि भोपाल की इसी फैक्ट्री में 2 दिसंबर 1984 को गैस लीक होने से दिल दहला देने वाला हादसा हुआ था. तब जहरीली गैस के चलते न सिर्फ हजारों लोगों की जान चली गई बल्कि  त्रासदी के 39 साल बाद भी यह जिंदा बचे लोगों को एक भयंकर सपने की तरह याद आती है. यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से निकली जहरीली गैस से हजारों लोग मौत के मुंह में समा गए... हादसे के बाद फैक्ट्री को बंद तो कर दिया गया... लेकिन आज भी वहां मौजूद टैंक की गैस लीक होती है. ऐसे में आग के पीछे ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है... कई बार फैक्ट्री के अंदर से गैस लीक होने से आस-पास के लोगों को सांस लेने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो फिर से कोई अनहोनी हो सकती है.  
 

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

1984 गैस त्रासदी : दशकों बीते लेकिन नहीं पूरे हुए सरकारी वादे, अब तक पेंशन की आस में विधवाएं 

हरदा ब्लास्ट से पहले के वो 60 सेकंड, जब लोगों को नहीं था आने वाली 'मौत' का अंदाज़ा