MP News: 'आतंकी' फैजान को खंडवा कोर्ट ने भेजा जेल, आरोपी ने विक्ट्री साइन दिखाकर चिढ़ाया

Faizan Arrest: कथित आतंकी फैजान को उसके घर से बीते गुरुवार तड़के भोपाल से आई एटीएस के एक दल ने गिरफ्तार किया था. फैजान के साथ ही एक नाबालिग को भी एटीएस ने उठाया था, लेकिन जांच में कुछ नहीं मिलने के बाद उसे छोड़ दिया गया था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Madhya Pradesh Government on Faizan: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खंडवा (Khandwa) जिले से बीते दिनों इंडियन मुजाहिदीन (Indian Mujahideen) के संदिग्ध आतंकी को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. फैजान (Faizan) की गिरफ्तारी के बाद एटीएस में 5 दिन का रिमांड लिया था, जो मंगलवार को पूरा हो गया. रिमांड पूरा होने के बाद एटीएस ने उसे खंडवा न्यायालय में पेश किया था, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है. इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी.

कथित आतंकी फैजान को गिरफ्तार करने के बाद भोपाल एटीएस ने एक प्रेस नोट जारी करके बताया था कि उसके संबंध इंडियन मुजाहिदीन जैसे कट्टर आतंकी संगठनों से है. वह भारत में प्रतिबंधित स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) जैसे प्रतिबंधित संगठनों के सदस्यों के भी संपर्क में रहा है.

Advertisement

पूछताछ के बाद पुलिस ने नाबालिग को छोड़ा

बता दें कि खंडवा नगर के सलूजा कॉलोनी स्थित एक मकान से बीते गुरुवार को भोपाल से आए एटीएस पुलिस बल के विशेष दल ने कथित आतंकी फैजान को गिरफ्तार किया था. फैजान के साथ ही एक नाबालिग को भी एटीएस ने उठाया था, लेकिन जांच में कुछ नहीं मिलने के बाद उसे छोड़ दिया गया था. वहीं, पकड़े गए कथित आतंकी फैजान पर आरोप है कि उसके संबंध इंडियन मुजाहिदीन जैसे आतंकवादी संगठनों से है. यही नहीं, बीते कई सालों से देश में चर्चा में रहे प्रतिबंधित संगठन सिमी के सदस्यों के साथ भी फैजान से लगातार संपर्क में रहा था, जिसके चलते ही पुलिस के विशेष दल ATS की उस पर नजर बनी हुई थी. इसके बाद पुलिस ने आतंकी फैजान से पूछताछ के लिए खंडवा न्यायालय से उसका 5 दिन का रिमांड लिया था, जोकि मंगलवार को समाप्त हो गया. जब ATS आतंकी को लेकर उसके घर सर्चिंग के लिए गई, तो इस दौरान मीडिया को देख कथित आतंकी ने विक्ट्री साइन भी दिखाया.

Advertisement

 सोशल मीडिया पर करता था ये काम

पुलिस ने कथित आतंकी फैजान को गिरफ्तार करने के बाद उसका 5 दिन का रिमांड लिया था. इस दौरान पुलिस को कई अहम सुराग भी मिले. पूछताछ में पता चला है कि वह 'लोन वुल्फ अटैक' करने की योजना बना रहा था. वहीं, उसके घर से बड़ी मात्रा में पुलिस को कट्टरवादी विचारधारा की प्रतिबंधित सामग्री भी मिली थी. यही नहीं आतंकी फैजान के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी वह लगातार कट्टरवादी सोच से जुड़े पोस्ट शेयर करता रहता था.

Advertisement

पाकिस्तानी कट्टरपंथियों के संपर्क में था

इसके साथ ही वह पाकिस्तान के कई कट्टरवादी नेताओं को भी सोशल मीडिया पर लगातार फॉलो कर रहा था. वहीं, माना जा रहा है कि वह नौजवानों खासकर नाबालिक बच्चों का ब्रेन वॉश कर उन्हें भी आतंकी बनाना चाह रहा था. हालांकि, उसके इन खौफनाक इरादों पर पुलिस ने पानी फेरते हुए देश विरोधी गतिविधियों के संचालन के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया है.  मिली जानकारी के अनुसार 5 दिन के रिमांड के दौरान फैजान ने कई अहम खुलासे किए हैं. 

ये भी पढ़ें- Good News: MP के मंत्री का ऐलान, स्मार्ट PDS योजना शुरू करेंगे, लाडली बहनों को ₹450 में देंगे गैस सिलेंडर

22 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

 रिमांड पूरी होने के बाद मंगलवार को फैजान को खंडवा न्यायालय में पेश किया जाना था. उससे पहले ATS फैजान को उसके घर पहुंची और सर्चिंग की. इस दौरान मीडिया को देख फैजान ने विक्ट्री साइन दिखाया, जो मीडिया के कैमरों में कैद हो गए. उसके बाद ATS ने जिला अस्पताल पहुंचकर उसका मेडिकल चेकअप करवाया. जहां डॉक्टर के फैजान का परीक्षण कर उसे पूरी तरह स्वस्थ बताया. फिर उसे जिला न्यायालय में पेश किया गया. जहां न्यायालय ने उसे जेल भेज दिया. फिलहाल, फैजान को खंडवा जिला जेल में  रखा जाएगा है. इस दौरान पूरे समय भारी पुलिस बल तैनात रहा. माना जा रहा है कि जल्द ही NIA और दूरी सुरक्षा एजेंसियां कथित आतंकी फैजान को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर सकती है. इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को की जाएगी.

ये भी पढ़ें- CG News: नशे में धुत होकर दूल्हा पहुंचा शादी करने, दुल्हन ने सबके सामने दी ऐसी 'सजा'