CM Mohan Yadav ने जल शक्ति मंत्री से की मुलाकात, केन-बेतवा लिंक परियोजना के टेंडर पर हुई बात

Ken-Betwa River Link Project: केन-बेतवा लिंक परियोजना केंद्र सरकार की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है. यह बुंदेलखंड क्षेत्र की जल सुरक्षा एवं सामाजिक-आर्थिक विकास के लिये महत्त्वपूर्ण है. केन-बेतवा लिंक परियोजना की कुल लागत 44,605 करोड़ रुपये का अनुमान किया गया था, जो 2020-21 की कीमतों के आधार पर है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

River Linking Project: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) इन दिनों में दिल्ली के दौरे लगा रहे हैं. दिल्ली में अलग-अलग केंद्रीय मंत्रियों से बात कर रहें है और मध्य प्रदेश के लिए सौगातें ला रहे हैं. हाल ही में कोदो कुटकी को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट कर फैसला करवाया वहीं अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि मेरी जल शक्ति मंत्री सी आर पाटिल से मुलाकात हुई. हमारे 2 बड़ी नदी जोड़ो अभियान में प्रधानमंत्री जी की विशेष रूचि है. केन-बेतवा लिंक परियोजना के टेंडर पर बात हुई है.

Advertisement

सीएम मोहन यादव ने कहा कि इसके माध्यम से बुंदेलखंड के 10-15 जिलों में बहुत लाभ मिलेगा. ये हमारा बहुत पानी की दरकार वाला इलाका है और इसमें सरकार बहुत गंभीरता से आगे बढ़ी है. बहुत जल्द इसके नतीजे मिलेंगे.

Advertisement
Advertisement

केन-बेतवा लिंक परियोजना क्यों अहम है?

केन-बेतवा लिंक परियोजना केंद्र सरकार की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है. यह बुंदेलखंड क्षेत्र की जल सुरक्षा एवं सामाजिक-आर्थिक विकास के लिये महत्त्वपूर्ण है. यह नदियों को आपस में जोड़ने की परियोजना है, इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सूखाग्रस्त बुंदेलखंड क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मध्य प्रदेश की केन नदी के अधिशेष जल को बेतवा नदी में हस्तांतरित करना है.

बुंदेलखंड क्षेत्र उत्तर प्रदेश के झांसी, बांदा, ललितपुर और महोबा ज़िलों तथा मध्य प्रदेश के टीकमगढ़, पन्ना तथा छतरपुर ज़िलों में फैला हुआ है.

केन-बेतवा लिंक परियोजना की कुल लागत 44,605 करोड़ रुपये का अनुमान किया गया था, जो 2020-21 की कीमतों के आधार पर है.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला फिर चुने गए, ध्वनिमत से फैसला, PM मोदी-राहुल ने कुर्सी पर बिठाया 

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव से मुलाकात के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री का बड़ा फैसला, कहा- MSP पर खरीदेंगे कोदो-कुटकी

यह भी पढ़ें : मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला: CM-मंत्री अपने खर्च पर भरेंगे Income Tax, शहीद की पत्नी व माता-पिता को 50-50% पैसा

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav Cabinet Meeting: 29 लोकसभा में मेडिकल कॉलेज, हर जिले में एक्सीलेंस कॉलेज, जानिए प्रमुख निर्णय