विज्ञापन
Story ProgressBack

Katni: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा तालाबों का किया जा रहा जीर्णोद्धार, 800 किसानों को होगा फायदा

Katni News: अदाणी फाउंडेशन के द्वारा कटनी में पुराने तालाबों का गहरीकरण, नाला सफाई और गहरीकरण, चेकडैम निमार्ण, लूज बोल्डर स्ट्रक्चर, गेबियन, गली प्लग, तालाबों के इनलेट-आउटलेट निर्माण किया जाएगा.

Read Time: 2 mins
Katni: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा तालाबों का किया जा रहा जीर्णोद्धार, 800 किसानों को होगा फायदा

जलवायु परिवर्तन (Climate change) से होने वाले जल संकट से उबरने के लिए जनसमुदाय को तैयार करने की दिशा में अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) ने पहल की है. इस पहल के तहत जिले के कैमोर, अमेहटा के आसपास के गांवों में तालाबों और नालों की सफाई और गहरीकरण किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र में लाखों लीटर पानी का संधारण होगा और फसलों को पर्याप्त पानी की उपलब्धता होगी.

पुराने तालाबों को किया जाएगा गहरीकरण

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 जून से 16 जून, 2024 तक जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है. वहीं जल संरक्षण की दिशा में पहल रते हुए अदाणी फाउंडेशन ने इस अभियान में सहभागिता कर रही है, जिसके तहत हुए पुराने तालाबों का गहरीकरण, नाला सफाई और गहरीकरण, चेकडैम निमार्ण, लूज बोल्डर स्ट्रक्चर, गेबियन, गली प्लग, तालाबों के इनलेट-आउटलेट निर्माण आदि शामिल हैं.

800 किसानों को पहुंचेगा फायदा

बाएफ संस्थान के तकनीकी मार्गदर्शन में ग्राम रजरवारा, खरखरी, बेलापुर, मेहगांव, अमेहटा, अमुवारी, बनिंगवा, झिरिया, कलहरा-मोहनटोला व बरापार-कैमोर में तालाब गहरीकरण का कार्य किया गया, साथ ही ग्राम मेहगांव, मोहनटोला और बड़ारी में नाला सफाई और गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है. इन कार्यो से क्षेत्र में लगभग 1300 लाख लीटर जल का संधारण होगा, जिससे लगभग 800 किसानों को फायदा होगा.

नकदी फसल उगा सकेंगे किसान

इस कार्य से सिंचाई का क्षेत्रफल बढे़गा. साथ ही फसलों को पर्याप्त पानी की उपलब्धता से उत्पादन में वृद्धि संभव होगी. पानी की उपलब्ध होने से किसानों को पारम्परिक धान, गेहूं की फसलों के बजाय अन्य नकदी फसल उगा सकेंगे.

अदाणी सीमेंट के चीफ मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसर (सेन्ट्रल) वैभव दीक्षित और अदाणी फाउंडेशन कैमोर सीमेंट वर्क्स की सी.एस.आर. हेड ऐनेट एफ. विश्वास के दिशा-निर्देश में बाएफ लाइव्लीहुड्स भोपाल के तकनीकी सहयोग से क्षेत्र में विविध प्रकार के आजीविका संवर्धन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है.

अदाणी फाउण्डेशन के अधिकारियों ने प्रत्येक ग्रामीण परिवार से इन गतिविधियों में शामिल होकर अपनी सहभागिता करने का आह्वान किया है.

ये भी पढ़े: Eid al-Adha 2024: बकरीद का त्योहार आज, जानें ईद-उल-अजहा के दिन क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: सुन ली गई गरीब किसान की गुहार! NCERT Book से जुड़े मामले में इस स्कूल की मान्यता कर दी गई निरस्त
Katni: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा तालाबों का किया जा रहा जीर्णोद्धार, 800 किसानों को होगा फायदा
Children Book House operator Shock from court Second bail application also canceled accused  selling books at arbitrary prices
Next Article
चिल्ड्रन बुक हाउस के संचालक को झटका: दूसरी जमानत अर्जी भी निरस्त, मनमाने दाम में किताब बेचने का आरोप
Close
;