विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

जबलपुर के अंकित सेन ने बढ़ाया देश का मान, यूरोप के सबसे ऊंचे शिखर पर फहराया तिरंगा

जबलपुर के रहने वाले अंकित सेन ने यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंचे शिखर माउंट एल्ब्रुस को फतह कर तिरंगा झंडा फहराया है. अंकित ने यह तिरंगा 15 अगस्त की सुबह 5:30 बजे फहराया है.

Read Time: 3 min
जबलपुर के अंकित सेन ने बढ़ाया देश का मान, यूरोप के सबसे ऊंचे शिखर पर फहराया तिरंगा
अंकित सेन ने माउंट एल्ब्रुस को फतह कर तिरंगा झंडा फहराया.
जबलपुर:

जबलपुर के माउंटेन मैन के नाम से मशहूर अंकित सेन ने यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंचे शिखर माउंट एल्ब्रुस को फतह कर तिरंगा झंडा फहराया है. अंकित ने यह तिरंगा 15 अगस्त की सुबह 5:30 बजे फहराया था. अंकित ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करने का आह्वान किया था. तभी हमने सोचा कि कुछ अनोखा और नया होना चाहिए. इसलिए मैंने यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंचे शिखर माउंट एल्ब्रुस से तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड की.

32uskb9o

तिरंगे के साथ सेल्फी ली.

मजदूर का बेटा है अंकित सेन

अंकित सेन मध्य प्रदेश के जबलपुर के पड़रिया तहसील के मझौली के रहने वाले मजदूर का बेटा है. दरअसल, पिता की मासिक आय मात्र 6000 रुपए है. वहीं अब जबलपुर में अंकित सेन माउंटेन मैन के नाम से जाना जाता है.

एडवेंचर का जुनून

अंकित सेन को एडवेंचर का जुनून है. हालांकि इससे पहले भी वह कई पहाड़ों की चोटी को फतह कर चुका है. अंकित ने यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंचे शिखर माउंट एल्ब्रुस पर देश की आजादी का तिरंगा फहराने का संकल्प लिया था जो 15 अगस्त, 2023 को यह सपना साकार किया.

l9q0q4i8

26 जनवरी को अफ्रीका में झंडा फहराया था अंकित 

बता दें कि इससे पहले अंकित ने 26 जनवरी, 2023 को अफ्रीका की सबसे उंचे पर्वत माउंट क्लींजारो पर तिरंगा झंडा फहराया था, लेकिन अब अंकित का सपना माउंट एवरेस्ट पर भारत का झंडा फहराना है. वहीं पिछले दिनों अंकित जम्मू कश्मीर से अयोध्या तक साइकिल पर निकाली गई 'राम यात्रा' में भी भाग लिया था.

p6m6jlcg

शिखर माउंट एल्ब्रुस को फतह कर 15 अगस्त को फहराया तिरंगा झंडा.

एनडीटीवी को अंकित ने भेजा संदेश

अंकित सेन ने  एनडीटीवी को संदेश भेजकर कहा कि यूरोप महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एल्ब्रुस जो 5642 मीटर ऊंचा है पर आज 15 अगस्त को मैने सुबह 5.30 बजे में जाकर देश का राष्ट्रीय ध्वज फहराया है.आप सभी का प्यार और आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ बना रहे.

0vsq721g

महापौर ने किया प्रेरित

बता दें कि अंकित सेन को यूरोप महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एल्ब्रुस को फतह करने के लिए जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने प्रेरित किया.

कैसा है माउंट एलब्रुस

माउंट एल्ब्रुस यूरोप महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर है. इसके साथ ही यह सुप्त ज्वालामुखी भी है. बता दें कि यह पर्वत कॉकस क्षेत्र की कॉकस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है जिसकी ऊंचाई 5642 मीटर है. इस  पर्वत श्रृंखला के दो पर्वत शिखर हैं.पश्चिमी पर्वत शिखर जो 18510 फीट ऊंचा है और पूर्वी शेखर जो 18442 फीट ऊंचा है. वहीं इस पर्वत शिखर के पास से यूरोप और एशिया की सीमा गुजरती है. 

ये भी पढ़े: 15 अगस्त पर शिवराज का ऐलान- सभी को घर और सभी को इलाज की सुविधा देगी सरकार


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close