MP: धान के बीज खरीदने से पहले किसान हो जाएं सावधान, जबलपुर में नकली बीज के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

Jabalpur Fake paddy seeds: जबलपुर पुलिस ने दो लोगों को नकली बीज के साथ गिरफ्तार किया है. आरोपी ब्रांडेड कंपनी के पैकेटों में नकली बीज भरकर दुकानों पर बेचता था. पुलिस ने आरोपी के पास से करीब 24 बोरे नकली धान के बीज बरामद किए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Fake paddy seeds: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) जिले की पनागर पुलिस ने एक कार से नकली बीज बरामद किए हैं. ये बीज विभिन्न कंपनी के धान के बीज के पैकेट पाए गए हैं. पुलिस को जांच करने पर पता लगा कि आरोपी नकली बीज का कारोबार बड़े पैमाने पर कर रहा है और ये नकली बीज किसानों को बेचते थे, जिससे किसानों की फैसले प्रभावित होती है.

24 बोरे धान के बीज बरामद

पनागर  थाना पुलिस द्वारा सर्चिंग के दौरान एक लग्जरी कार से विभिन्न कंपनी के धान के बीज के पैकेट पकड़े गए हैं. ये बीज कटनी निवासी विकास मिश्रा और उनके एक अन्य साथी के पास से बरामद किया गया है. वहीं इन दोनों से कड़ाई से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि बमनोदा में उन्होंने किराए का मकान लिया है, जिसमें धान के बीज रखे गए हैं, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर दबिश दी. इस दौरान कमरे में 24 बोरे धान के बीज पाए गए.

नकली बीज बेचने के आरोप में दो लोग गिरफ्तार

इन धानों को बरामद करने के बाद विकास मिश्रा से जब पूछा गया कि उसने यह बीज कहां से खरीदे हैं, तो उसने संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया. आरोपी से बीज के बिल के बारे में जानकारी चाही तो वह बिल भी नहीं दे पाया. जिसके बाद पुलिस ने विकास मिश्रा और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया. साथ ही धान के बीज के बोरे भी जब्त कर लिए. पुलिस ने बीज के बोरे जब्त करने के बाद खाद्य विभाग को सूचना दी.

ये भी पढ़े: Public Examination Act: 1 करोड़ का जुर्माना, 10 साल की जेल... लागू हुआ एंटी पेपर लीक कानून, जानें क्या है प्रावधान?

Advertisement

पनागर  थाना पुलिस ने बताया कि खाद्य विभाग की जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

धान के बीज खरीदने से पहले किसान हो जाएं सावधान

बता दें कि खरीफ की बोनी का सीजन शुरू हो गया है. किसान धान के बीज बोने के लिए खेत तैयार कर रहे हैं और इसी बीच किसानों को अच्छे बीज की जरूरत भी होती है. नामचीन कंपनियों के बीज बहुत महंगे मिलते हैं. ऐसे में कालाबाजारी करने वाले लोग किसान की मजबूरी का फायदा उठाकर ब्रांडेड बीज के नाम पर सस्ते में नकली बीज बेच रहे हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़े: Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा आज, क्यों की जाती है वट की पूजा? जानें पूजाविधि और महत्व