IRCTC: हेलिकॉप्टर टिकट के साथ MP के श्रद्धालु इस ट्रेन से कर सकते हैं बद्री-केदार कार्तिक स्वामी यात्रा

Bharat Gaurav Tourist Train: इक्छुक पर्यटक इस ट्रेन में सीट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते हैं. इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी व बुकिंग के लिए आईआरसीटीसीके भोपाल, जबलपुर एवं इंदौर रेलवे स्टेशन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Badri-Kedar Kartik Swami Yatra: रेल मंत्रालय (Indian Railway) ने देश के विभिन्न हिस्सों से "देखो अपना देश" और "एक भारत श्रेष्ठ भारत" को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों (IRCTC Bharat Gaurav Tourist Train) का संचालन शुरू किया है. भारतीय रेल की ये थीम-आधारित ट्रेन घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ अंतराष्ट्रीय पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से परिचित कराने के लिए शुरू की गई हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) द्वारा उत्तराखंड पर्यटन (Uttarakhand Tourism) विकास बोर्ड के सहयोग से देवभूमि उत्तराखंड (Devbhumi Uttarakhand) राज्य के प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थानों को कवर करते हुए "मानसखंड एक्सप्रेस (Manaskhand Express) - भारत गौरव पर्यटक ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train)" का संचालन किया जा रहा है. यह ट्रेन 3 अक्टूबर 2024 को मुंबई शहर से "बद्री-केदार, कार्तिक-स्वामी भारत गौरव मानसखंड एक्सप्रेस" (Badri-Kedar Kartik Swami Yatra) के नाम से रवाना होगी.

Advertisement

ट्रेन का रूट क्या है?

यह ट्रेन छ्त्रपति महाराष्ट्र टर्मिनल, कल्याण, पुणे, दौंड, मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, झाँसी, ग्वालियर, आगरा केंट, निज़ामुद्दीन रेल्वे स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहाँ से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे. 

Advertisement
10 रातें 11 दिनों की इस यात्रा में ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, केदारनाथ, जोशीमठ, बद्रीनाथ के धार्मिक एवं दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा. 

यात्रियों को देना होगा इतना शुल्क

इसके लिए यात्रियों को रु. 56,325/ प्रति व्यक्ति (स्टैण्डर्ड श्रेणी) एवं रु. 59,730/- प्रति व्यक्ति (डीलक्स श्रेणी) का खर्च उठाना होगा. 

Advertisement
भारत गौरव ट्रेन के विशेष एलएचबी रैक में आरामदायक रेल यात्रा, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा शामिल है. साथ ही पहली बार केदारनाथ यान्रा हेतु कन्फर्म हेलिकाप्टर टिकिट को शामिल किया गया है.

बुकिंग कैसे होगी?

इक्छुक पर्यटक इस ट्रेन में सीट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते हैं. इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी व बुकिंग के लिए आईआरसीटीसीके भोपाल, जबलपुर एवं इंदौर रेलवे स्टेशन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब MP के लोग फ्री में कर सकेंगे तीर्थ यात्रा ? सरकार ने किया बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें : Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में जाना चाहते हैं माता वैष्णों देवी के दरबार! IRCTC पर सकते हैं प्लानिंग

यह भी पढ़ें : CM विष्णु देव साय तीजा में देंगे गिफ्ट, इस दिन ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

यह भी पढ़ें : JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन