देवी अहिल्याबाई की जयंती पर सीएम ने किए बड़े ऐलान, युवाओं के लिए खास है ये स्किल प्रोग्राम

Birth Anniversary of Devi Ahilyaba: इंदौर में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लोकमाता देवी अहिल्याबाई के 300वें जन्म जयंती वर्ष और विजयादशमी के पावन पर्व पर शस्त्र-पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया.इस अवसर सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं की.  जानें देवी अहिल्याबाई स्किल प्रोग्राम और फर्स्ट बटालियन को लेकर सीएम ने क्या कहा है..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

CM Mohan Yadav In Indore: इंदौर में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लोकमाता देवी अहिल्याबाई के 300वें जन्म जयंती वर्ष और विजयादशमी के पावन पर्व पर शस्त्र-पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है, जब विजयादशमी के अवसर पर पुलिस द्वारा आयोजित किए जाने वाले शस्त्र-पूजन कार्यक्रम को नई सोच, नए संकल्प के साथ पूरे प्रदेश के हर जिले में व्यापक स्तर पर बड़ी जन-सहभागिता से उमंग और उल्लास से मनाया गया. यह कार्यक्रम इस वर्ष लोकमाता देवी अहिल्याबाई के 300वें जन्म जयंती वर्ष को समर्पित किया गया.

'एक हाथ में शस्त्र और दूसरे हाथ में शास्त्र था'

Advertisement

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये लोकमाता देवी अहिल्याबाई के नाम से स्किल प्रोग्राम चलाया जाएगा. साथ ही इंदौर के फर्स्ट बटालियन का नामकरण देवी अहिल्याबाई के नाम से होगा. उन्होंने कहा कि देवी अहिल्याबाई ने एक हाथ में शस्त्र और दूसरे हाथ में शास्त्र लेकर नारी सशक्तिकरण, सुशासन, धर्म के प्रसार एवं सेवा के प्रकल्पों का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है. उन्हीं की प्रेरणा से आज पूरे प्रदेश में शस्त्र पूजन के कार्यक्रम पूरे प्रदेश में व्यापक जन-सहभागिता के साथ आयोजित किए गए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- महेश्वर में बनेगा टेक्सटाइल टूरिज्म विलेज और अहिल्या लोक, CM मोहन ने शस्त्र-पूजा के बाद दी कई सौगात

Advertisement

'हर क्षेत्र में देव स्थलों का निर्माण कराया'

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देव स्थलों की सुरक्षा और उसके पुनर्निर्माण में अनेक विभूतियों ने अपना योगदान दिया है. इन्हीं में से एक देवी अहिल्याबाई भी है, जिन्होंने देश के लगभग हर क्षेत्र में देव स्थलों का निर्माण कराया है. देवी अहिल्याबाई ने सुशासन, सुराज, सेवा और नारी सशक्तिकरण का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया. उन्होंने हमारे सामने शस्त्र और शास्त्र का महत्व भी रखा है. देवी अहिल्याबाई का हम इस वर्ष 300वां जन्म जयंती वर्ष मना रहे हैं. यह हमारे लिए गौरव की बात है. उन्हीं से प्रेरणा लेकर हम प्रदेश का तेज गति से विकास कर रहे हैं. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने औद्योगिक विकास और निवेश बढ़ाने के लिये प्रदेश में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी.

ये भी पढ़ें- बाबा मंसूरशाह की इबादत करने देवघर पहुंचे सिंधिया, ‘शाही लिबास' में निभाई विजयादशमी की ये रस्म