विज्ञापन
Story ProgressBack

इंदौर में पर्यावरण बचाने की अनोखी पहल... 5 हजार पेड़ों पर लगाई जा रही तख्ती, लोग बोले- 'अब इन्हें काटने नहीं देंगे'

Campaign started to save trees in Indore: इंदौर में भीषण गर्मी झेल चुके शहरवासी अब पेड़ों की कटाई रोकने के लिए जी जान लगा रहे हैं. एमओजी लाइन में चल रही पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए शहर के लोग एकजुट हो गए हैं और पेड़ों की नंबरिंग कर रहे हैं.

Read Time: 3 mins
इंदौर में पर्यावरण बचाने की अनोखी पहल... 5 हजार पेड़ों पर लगाई जा रही तख्ती, लोग बोले- 'अब इन्हें काटने नहीं देंगे'

Indore Chipko Andolan 2024: इंदौर में पड़े बचाने के (Campaign started to save trees) लिए आम लोगों ने अनोखी पहल शुरू की है. इस पहल के तहत हर पेड़ की नंबरिंग की जा रही है. साथ ही एक पासबुक बनाकर इसकी जानकारी लिखी जा रही है. इंदौरवासियों ने ये पहल पुनर्घनत्वीकरण प्रोजेक्ट के विरोध में शुरू की है, जो एक हफ्ते तक ये चलेगा.

पासबुक में लिखा जाएगा पेड़ की जानकारी 

दरअसल, इंदौर के स्मार्ट सिटी एरिया (Smart City) के एमओजी लाइंस में पुनर्घनत्वीकरण प्रोजेक्ट (Densification Project) के लिए काटे जा रहे पेड़ों को बचाने के लिए इंदौरवासी मैदान में आ गए हैं. वहीं रहनवासी रविवार, 2 जून से यहां एक अभियान शुरू कर दिया, जिसमें पेड़ों को कटने से बचाने के लिए उनकी नंबरिंग कर रही है. वहीं हर पेड़ पर उसका नंबर और जानकारी लिखी जा रही है. इसके अलावा इन पेड़ों की एक पासबुक भी बनाई है, जिसमें सारे हिसाब दर्ज करेंगे.

कोर्ट में जमा किया जाएगा पूरा रिकॉर्ड 

ये अभियान एक हफ्ते तक चलेगा और फिर पूरा रिकॉर्ड तैयार कर कोर्ट को इसकी पूरी जानकारी सौंपी जाएगी. वहीं पहल शुरू होने के बाद जो भी पेड़ कटेगा तो उसकी जानकारी भी इसी पासबुक में लिखा जाएगा. इस तरह से रहवासियों के पास कुल पेड़ और कितने पेड़ काटे गए, इसका पूरा ब्योरा हो जाएगा.

पेड़ बचाने के लिए बच्चे- महिलाएं भी आए सामने

एमओजी लाइंस में पेड़ बचाने के लिए महिलाएं और बच्चे भी मैदान में आ गए हैं. हर पेड़ पर तख्ती लगाई जा रही है, जिस पर लिखा है- 'मैं तुम्हें जीवन देता हूं... तुम मुझे ही काटोगे.'  इसके साथ ही पेड़ों पर नंबरिंग की गई है. पेड़ों के तने का व्यास नापा गया है और उनकी प्रजाति आदि लिखी जा रही है. वहीं पेड़ों की पूरी जानकारी सूचिबद्ध करके हाईकोर्ट में दी जाएगी. इसके बाद पेड़ों की कटाई रोकने के लिए केस किया जाएगा. इधर, महिलाओं और बच्चों ने इन पेड़ों से चिपककर विरोध भी जताया है.

एमओजी लाइंस में क्वार्टर तोड़ बनेंगी इमारतें

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) के तहत इंदौर के एमओजी लाइंस को पुन: डेवपल (MOG Lines Re-development) किया जा रहा है. इस इलाके से पुराने क्वार्टर मकान हटाए गए हैं और अब पेड़ काटकर जमीन लेवल की जा रही है. वहीं इस इलाके में गगनचुंबी इमारतें और एक नया बाजार बनाया जाएगा. बता दें कि यहां पांच हजार से अधिक प्राचीन पेड़ हैं.

ये भी पढ़े: Monsoon 2024: मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून, कितनी फीसदी बारिश की संभावना? यहां जानें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
इंदौर में पर्यावरण बचाने की अनोखी पहल... 5 हजार पेड़ों पर लगाई जा रही तख्ती, लोग बोले- 'अब इन्हें काटने नहीं देंगे'
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;