विज्ञापन

Indian Railways: समय पर ट्रेन चलाने में MP के रतलाम रेल मंडल दूसरे पायदान पर, यहां राइट टाइम पर चली इतनी ट्रेनें

Ratlam Railway Division ranks second in running trains on time: सही समय पर ट्रेन चलाने में भारतीय रेलवे के 17 जोन के 68 मंडलों में रतलाम मंडल दूसरे पायदान पर है. मंडल लोको पायलटों की मॉनिटरिंग से लेकर परिचालन समय पर समाप्त करने के मामले में आगे रहा है.

Indian Railways: समय पर ट्रेन चलाने में MP के रतलाम रेल मंडल दूसरे पायदान पर, यहां राइट टाइम पर चली इतनी ट्रेनें

Indian Railways News: पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा ट्रेनों के समय पर परिचालन को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. वर्ष 2024-25 में अभी तक के आंकड़ों के मान से रतलाम मंडल पूरे भारतीय रेलवे के 17 जोन के 68 मंडलों में दूसरे स्थान पर है. अप्रैल 2024 से 12 सितंबर तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने 97.5 प्रतिशत समय-पालन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं दक्षिण रेलवे का मदुरई मंडल समय-पालन में पहले स्थान पर है.

मदुरई मंडल समय-पालन में पहले पायदान पर

दक्षिण रेलवे का मदुरई मंडल समयपालन में पहले स्‍थान पर आया है. इस अवधि के लिए जारी समयपालनता में प्रथम 10 स्‍थान में पश्चिम रेलवे का एक मात्र मंडल रतलाम मंडल है जो दूसरा स्‍थान पाने में सफल रहा है.

लोको पायलटों की मॉनिटरिंग से परिचालन समय तक मंडल प्रशासन रहा आगे

मंडल रेल प्रबंधक रजनीश कुमार के अनुसार, परिचालन, सिगनल, इंजीनियरिंग, बिजली सहित अन्य संबंधित विभागों के मध्य समन्वय से ट्रैक व अन्य मरम्मत कार्य के लिए ब्लॉक जारी करना और समय पर समाप्त करना, लोको पायलटों की मॉनिटरिंग, ट्रेन मैनेजरों आदि से परिचालन समय पर करने में मंडल प्रशासन आगे रहा.

ये भी पढ़े: Diwali 2024: इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली! कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा का सही समय से विधि तक

हर दिन 150 से अधिक चलती है यात्री ट्रेनें

रतलाम मंडल पश्चिम रेलवे का एक महत्‍वपूर्ण मंडल है जो गुजरात, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में फैला है. मंडल के विभिन्‍न स्‍टेशनों से होकर प्रतिदिन औसतन लगभग 150 से अधिक यात्री ट्रेनें और 70 से अधिक मालगाड़ियों का परिचालन किया जाता है. मंडल के अंतर्गत गोधरा, नागदा, भोपाल, चित्‍तौड़गढ़, चंदेरिया ये पांच ट्रेनों के हैंडिंग ओवर और टेकिंग ओवर पॉइंट हैं. यह मंडल ट्रेन परिचालन की दृष्टि से देखें तो काफी विविधताओं से भरा है. इतनी चुनौतियों के बावजूद मंडल के अधिकारी और कर्मचारियों के सतत प्रयास के चलते इस उपलब्धि को हासिल किया गया हैं.

ये भी पढ़े: Eid-e-Milad-Un-Nabi 2024: 16 को है ईद ए मिलाद-उन नबी का पर्व, इन आकर्षक वॉलपेपर्स और शायरी भेजकर दें अपनों को मुबारकबाद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gwalior: 10 रुपये की जलेबी को लेकर जंग, जमकर हुई मारपीट; थाने तक पहुंचा मामला, Video वायरल
Indian Railways: समय पर ट्रेन चलाने में MP के रतलाम रेल मंडल दूसरे पायदान पर, यहां राइट टाइम पर चली इतनी ट्रेनें
Road accident in Bundi Rajasthan 6 devotees from Madhya Pradesh killed 3 seriously injured
Next Article
राजस्थान के बूंदी में सड़क हादसा: खाटू श्याम दर्शन के लिए जा रहे MP के 6 श्रद्धालुओं की मौत, 3 गंभीर रूप से घायल
Close