Indian Railway: भोपाल और आसपास के इलाकों के लिए गुड न्यूज, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानें पूरा शेड्यूल

Vande Bharat Metro Timing Schedule: भोपाल और आसपास के इलाकों में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है. यह मेट्रो आसपास के तीन रूट पर चलाई जाएगी. यहां पढ़ें इसकी पूरी डीटेल.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Vande Bharat Metro (फाइल फोटो)

Vande Bharat Metro in Bhopal: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) और उसके आस पास के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार, भोपाल के आसपास वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) चलाने की योजना सामने आई है. भोपाल से तीन रूट पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन पहले चरण के दौरान चलाई जाएगी. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) की तरफ से इन ट्रेनों का पूरा शेड्यूल जून अंत तक जारी किए जाने की संभावना है. वंदे भारत मेट्रो के संचालन का मुख्य उद्देश्य राजधानी भोपाल के आसपास 200 किलोमीटर तक की दूरी वाले शहरों में रोजाना रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधाजनक सफर मुहैया कराना है.

आपको बता दें कि राजधानी भोपाल के आसपास के इलाकों में रोजाना कई लोग नौकरी, पढ़ाई, रोजगार, मजदूरी और व्यापार करने के लिए आसपास के शहरों तक ट्रेन से सफर करते हैं. ऐसे में सामान्य ट्रेनों में लोड बढ़ जाता है. बताया जा रहा है कि इससे लंबी दूरी की ट्रेनों का लोड कम हो सकता है. इस समय लंबी दूरी की ट्रेनों में इस श्रेणी की यात्रा करने वाले यात्रियों का लोड लगभग 20 से 25% तक प्रतिदिन रहता है.

Advertisement

ऐसी रहेगी रफ्तार, इतने शहर होंगे कवर

जानकारी के अनुसार, वंदे भारत मेट्रो की अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. वहीं अगर इसके किराए की बात करें तो जिस मार्ग पर ये मेट्रो चलेगी उससे संबंधित रूट पर चलने वाली ट्रेनों की स्लीपर श्रेणी के बराबर या उससे 15 फीसदी तक अधिक किराया हो सकता है. पहले दौर में 200 किलोमीटर तक के रेलवे स्टेशनों को कवर करने की प्लानिंग है. इसमें भोपाल से होशंगाबाद और इटारसी होकर बैतूल (Bhopal-Hoshangabad-Itarsi-Betul) तक का पहला मेट्रो रूट हो सकता है.

Advertisement

इसके साथ ही अन्य मार्ग की बात करें तो भोपाल से बीना होकर सागर (Bhopal-Bina-Sagar) तक और भोपाल से सीहोर-शुजालपुर होते हुए शाजापुर (Bhopal-Sehore-Shujalpur-Shajapur) तक वंदे भारत मेट्रो चलाई जाएगी. इन मार्गों में बदलाव भी हो सकता है.

Advertisement

ऐसे बुक होगा टिकट

सिटिंग क्लास (बैठने वाली श्रेणी) की मेट्रो की तरह इसमें भी बैठक व्यवस्था होगी. वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों में यात्री 80% कोच में सीट रिजर्व करा सकेंगे. बचे हुए 20% कोच में यात्री स्टेशन या फिर ऑनलाइन मोबाइल एप यूटीएस के जरिए भी टिकट लेकर सफर कर सकेंगे.

केंद्र सरकार ने बजट में की थी घोषणा

बता दें कि रेल मंत्रालय ने 8-10 कोच वाली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने की घोषणा बजट के दौरान की थी. उसी संबंध में 10 जोनल मुख्यालयों को कहा गया था कि अपने-अपने रेल मुख्यालयों के अंतर्गत आने वाले रेल मंडल वंदे भारत मेट्रो का रूट तय करें. इस पर काम करते हुए भोपाल, जबलपुर और रतलाम रेल मंडलों ने कुछ रूट तय कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें - Satna: 93 लाख के गेहूं घोटाले का हुआ भंडाफोड़, आरोपियों ने ऐसे पार किए 13 ट्रक अनाज, पुलिस ने दर्ज की FIR

यह भी पढ़ें - MP Board Compartment 2024: MP में10वीं-12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, 2.55 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल