Railway ब्रिज की राह में थी बाधा, भारी सुरक्षा के बीच चला बुलडोजर, BJP-कांग्रेसी नेता देखते रहे

Satna News: आरओबी का निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई का विरोध कुछ लोग इस आधार पर कर रहे थे कि फाटक से लेकर चित्रकूट रोड़ गढिया टोला की ओर एक छोर से अतिक्रमण हटाया गया, लेकिन दूसरे छोर को छोड़ दिया गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

MP News: इटारसी-मानिकपुर रेल लाइन (Itarsi-Manikpur Railway Line) की क्राॅसिंग (Railway Crossing) नंबर 387 मुख्त्यारगंज पर रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) निर्माण कार्य आरंभ होने के साथ ही अतिक्रमण की कार्रवाई शुरू हो गई. नगर निगम (Nagar Nigam Satna) की अतिक्रमण विरोधी टीम ने शुक्रवार को भारी पुलिस फोर्स (Police Force) के साथ ब्रिज और रास्ते के लिए आरक्षित जमीन को खाली कराना शुरू कर दिया. अतिक्रमण हटाए जाने के बाद कुछ लोगों ने आपत्ति की, लेकिन नगर निगम की टीम कार्रवाई से पीछे नहीं हटी. बताया जाता है कि वार्ड क्रमांक चार के कांग्रेसी पार्षद सहित तमाम भाजपाई नेताओं के यहां अतिक्रमण दस्ते की जेसीबी (JCB) चलाई गई.

Indian Railway: ROB की राह से अतिक्रमण हटाता नगर निगम

कहां हो बन रहा है ROB?

सतना शहर के पुराने ओवरब्रिज का दबाव कम करने के मकसद से स्वामी चौक मुख्त्यारगंज से लेकर पौराणिक टोला पयासी गैस एजेंसी सिविल लाइन तक रेलवे ओवर ब्रिज का नया निर्माण हो रहा है. लगभग एक साल पहले भूमिपूजन होने के बाद कंपनी ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया. मगर कुछ ऐसे स्थल थे जहां पर लोगों के घर बने हुए थे. अतिक्रमण की कार्रवाई के अभाव में काम प्रभावित हो रहा था, लिहाजा शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कार्रवाई की गई.

Advertisement

विरोध के बाद भी नहीं रुकी कार्रवाई

आरओबी का निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई का विरोध कुछ लोग इस आधार पर कर रहे थे कि फाटक से लेकर चित्रकूट रोड़ गढिया टोला की ओर एक छोर से अतिक्रमण हटाया गया, लेकिन दूसरे छोर को छोड़ दिया गया. जहां पर आम लोगों के घर बने थे ठीक उसके सामने ही शासकीय आवासों का निर्माण है. वन विभाग (Forest Department Office) का कार्यालय है और तमाम क्लास वन अफसरों के बंगले हैं. चूंकि सर्विस लेन दोनों तरफ चाहिए फिर एक तरफ का अतिक्रमण ही क्यों हटाया जा रहा है? इस विरोध के बाद भी मार्किंग के अनुसार अतिक्रमण तोड़ा गया.

Advertisement
नगर निगम के अतिक्रमण दस्ते ने इस दौरान कुल 21अतिक्रमण चिन्हित किए थे, जिन्हें शुक्रवार को तोड़ दिया गया. अतिक्रमण दस्ता प्रभारी आरपी सिंह परमार ने बताया कि आरओबी और सर्विस लेन के लिए जरूरी जमीन पर से ही अतिक्रमण हटाया गया है. जबकि कई घर बिना लीज के ही निर्मित पाए गए हैं.

32.31 करोड़ से बन रहा है आरओबी

शहर के बहु प्रतीक्षित रेलवे ओवर ब्रिज मुख्त्यारगंज का निर्माण लोक निर्माण सेतु संभाग रीवा द्वारा कराया गया है. रेल लाइन पर 643.100 मीटर लंबाई का आरओबी एवं 218 मीटर दोनों तरफ मिलाकर पहुंच मार्ग निर्मित हो जाने से शहर वासियों को सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी. रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण के लिए 32 करोड़ 31 लाख 87 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : हमें न्याय कैसे मिलेगा साहब! यहां दुकानों पर चला बुलडोजर , महिलाओं के विरोध पर मिला अल्टीमेटम

यह भी पढ़ें : Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा

यह भी पढ़ें : फीफा वर्ल्ड कप: जर्मनी, बेल्जियम जैसे देशों को पछाड़कर फीफा महिला विश्व कप 2027 का मेजबान बना ब्राजील

यह भी पढ़ें : म्यूजियम डे 2024: यहां थी भगत सिंह की पिस्तौल... BSF ने MP के संग्रहालय में संजोए हैं 300 दुर्लभ हथियार

Topics mentioned in this article