MP Weather: खरगोन में चीतल नदी उफान पर, युवा ने बहादुरी से बचाई बाढ़ के बीच फंसी छात्रा की जान

Heavy Rain Alert: मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बीते तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है. लगातार हो रही बारिश से लोगों के जनजीवन पर भी असर पड़ रहा है. कटनी जिले के कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है. रेलवे ट्रैक पर भी पानी आ गया था और उसका असर सिग्नल प्रणाली पर भी पड़ा, जिससे कई घंटों तक आवागमन प्रभावित रहा. रेलवे ट्रैक को भी कर्मचारी को खोजना पड़ा. इसके अलावा ट्रेनों को बहुत कम रफ्तार से आगे बढ़ाया गया. इसी तरह रतलाम, मंदसौर, टीकमगढ़ समेत कई अन्य जिलों की निचली बस्तियों में भी पानी भर गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Flood in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के खरगोन (Khargone) जिले की चीतल नदी (Cheetal River) में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ (Flood) में एक छात्रा फंस गई, जिसके बाद एक स्थानीय व्यक्ति ने बहादुरी दिखाते हुए छात्रा को पानी से निकाल कर उसकी जान बचाई. मध्य प्रदेश के कई इलाकों में इन दिनों मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) से हुए जलभराव की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. जिन इलाकों की निचली बस्तियों में पानी भर गया है, वहां के लोग आसानी से घर से नहीं निकल पा रहे हैं. लोगों को निचले इलाकों और जलाशयों (Water Bodies) के नजदीक न जाने की सलाह दी गई है.

ऐसे बचाई जान

घटना उस वक्त की है जब छात्रा एक कोचिंग सेंटर (Coaching Center) से पढ़कर घर लौट रही थी. उसी वक्त जिले के ही भुलगांव में चीतल नदी के ऊपर बनी एक पुलिया के ऊपर पानी तेज गति से बहने लगा. छात्रा जब तक कुछ समझती वह पानी के एकदम बीच में फंस गई. स्थानीय लोगों ने जब छात्रा को पानी में फंसा देखा तो आवाज लगाकर कुछ और लोगों को मौके पर बुलाया. जिसके बाद एक युवक ने बहादुरी दिखाते हुए पानी में उतर कर छात्रा की जान बचाई.

Advertisement
इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में तेज रफ्तार से बहते पानी में फंसी छात्रा दिखाई पड़ रही है. जिसे बचाने के लिए लोग मदद की पुकार कर रहे हैं. इसके बाद एक युवक पानी के बीच में जाकर छात्रा का हाथ पकड़ कर उसे बाहर निकाल ले आता है.

MP में ऐसे हैं मौसम के हालात

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बीते तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है. लगातार हो रही बारिश से लोगों के जनजीवन पर भी असर पड़ रहा है. कटनी जिले के कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है. यहां गुरुवार को रेलवे ट्रैक पर भी पानी आ गया था और उसका असर सिग्नल प्रणाली पर भी पड़ा, जिससे कई घंटों तक आवागमन प्रभावित रहा. रेलवे ट्रैक को भी कर्मचारी को खोजना पड़ा. इसके अलावा ट्रेनों को बहुत कम रफ्तार से आगे बढ़ाया गया. इसी तरह रतलाम, मंदसौर, टीकमगढ़ समेत कई अन्य जिलों की निचली बस्तियों में भी पानी भर गया. कई इलाकों के खेत तो तालाब में बदल गए हैं और फसलों को भी नुकसान हो रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP Weather: जोरदार बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, IMD का अलर्ट, इन बड़े बांधों के गेट खुले, SDRF मुस्तैद

Advertisement

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : PM Modi अगस्त में करेंगे रीवा एयरपोर्ट का शुभारंभ, गोविंदगढ़ में खुलेगा सफेद शेरों का ब्रीडिंग सेंटर

यह भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas: 25वीं वर्षगांठ पर PM मोदी ने अग्निपथ योजना पर विपक्ष की खोली पोल, आंतकवाद भी कसा तंज

Topics mentioned in this article