स्वास्थ्य मंत्री ने Rewa को दिया बड़ा तोहफा, यहां बनेगा 400 बेड का Super Hospital, इन हाईटेक मशीनों से होगा लैस

MP News: विश्व हृदय दिवस के दिन रीवा को स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई सौगातें मिली हैं. स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने ऐलान किया है कि रीवा में 400 बेड का सुपर अस्पताल बनेगा. इसके साथ ही कैंसर की अत्याधुनिक मशीन सहित कई घोषणाएं भी की गई. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Super Hospital Rewa: रीवा को मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम और प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukl) ने बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, 'मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला स्तर की सुविधाओं वाले जब तक नहीं बनेंगे, हमारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम अधूरा ही रहेगा. हम इस पर तेजी से काम कर रहे हैं. आज विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) है. रीवा के सुपर अस्पताल में तीन गरीब महिलाओं के हार्ट सर्जरी हुई. जिसमें एक बाईपास और दो वाल्व बदले गए. कभी किसी ने नहीं सोचा था कि रीवा में हार्ट सर्जरी (Heart Surgery) होगी, वह भी एक दिन में तीन... जिसके चलते रीवा का सुपर अस्पताल 250 बेड से 400 बेड का कराया जाएगा.' उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए कुल 30 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है.

कैंसर मशीन का दिया गया स्पेशल ऑर्डर

जवाहरलाल कैंसर इंस्टिट्यूट और टाटा मेमोरियल की तरह अब रीवा में भी कैंसर के मरीजों को सुविधा मिलेगी. कैंसर के उपचार के लिए आधुनिकतम लीनेक मशीन 32 करोड़ रुपये की लागत से रीवा के लिए खरीदी गयी है. भवन का निर्माण पूरा होते ही रोगियों को कैंसर की जांच और उपचार की सुविधा मिलेगी. रोगियों को भोपाल, नागपुर, मुम्बई नहीं जाना पड़ेगा. 

Advertisement

राजेंद्र शुक्ल ने दिए निर्देश

तीन हजार डॉक्टर और 30 हजार चिकित्सा कर्मियों की होगी भर्ती

राजेंद्र शुक्ल ने बताया कि प्रदेश में तीन हजार डॉक्टरों सहित 30 हजार चिकित्सा कर्मियों की भर्ती होगी. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री का कहना था, हमें गांव में जिला स्तर में मिलने वाली सुविधाओं को पहुंचना है. तभी सही मायने में हम स्वास्थ्य के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होंगे. इसके लिए हम जल्दी ही भर्ती शुरू करने वाले हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- एमपी के इन दो महिला समूहों की पीएम मोदी ने मन की बात में की तारीफ, जानिए क्या हैं उपलब्धियां

Advertisement

स्पेशल है रीवा का सुपर अस्पताल 

रीवा के सुपर अस्पताल में 150 से अधिक रोगियों की एन्जियोग्राफी और एन्जियोप्लास्टी हर महीने होती है. अस्पताल में एक अतिरिक्त कैथलैब मशीन शीघ्र ही उपलब्ध करायी जा रही है. कैंसर के उपचार के लिए 32 करोड़ रुपये की लागत से लीनेक और कैटस्कैन मशीनें मंजूर कर दी गयी हैं. इससे कैंसर की जांच और उपचार की पूरी सुविधा रीवा में हो जायेगी. 

ये भी पढ़ें :- 'BJP के साथ जोड़े जाएंगे एक करोड़ नए सदस्य', 'मन की बात' के बाद प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने दिया बयान

Topics mentioned in this article