विज्ञापन

MP के दो अस्पतालों की बड़ी उपलब्धि, NABH मान्यता में हमीदिया ने रचा कीर्तिमान, MGM इंदौर को ये मिला

MP Hospitals: हमीदिया चिकित्सालय भोपाल में 1 हज़ार 820 बिस्तरों की सुविधा है. हमीदिया चिकित्सालय देश में सबसे अधिक बेड संख्या में एनएबीएच मान्यता करने वाले शासकीय चिकित्सकीय संस्थानों में शीर्ष पर है. महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज इंदौर को बीएआरसी (भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र) द्वारा निर्मित 50 लाख रुपये की लागत वाला एंडोजेनस ब्लड इरेडिएटर प्राप्त हुआ है.

MP के दो अस्पतालों की बड़ी उपलब्धि, NABH मान्यता में हमीदिया ने रचा कीर्तिमान, MGM इंदौर को ये मिला

NABH Accreditation Hamidia Hospital Bhopal: मध्य प्रदेश के हमीदिया हॉस्पिटल भोपाल और महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज इंदौर ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सबसे अधिक बेड संख्या में 5 वर्ष की एनएबीएच मान्यता प्राप्त कर हमीदिया चिकित्सालय ने कीर्तिमान रचा है. हमीदिया चिकित्सालय की यह मान्यता प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का परिणाम है. वहीं एमजीएम इन्दौर को मध्य भारत का पहला एंडोजेनस ब्लड इरेडिएटर प्राप्त हुआ है. इससे बोन मैरो ट्रांसप्लांट में सहायता मिलेगी. इस उपलब्धि पर मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने बधाई दी है.

अत्यंत गर्व और हर्ष का क्षण : CM मोहन यादव

सीएम ने कहा भोपाल के हमीदिया चिकित्सालय को NABH द्वारा 5 वर्षों की पूर्णकालिक मान्यता (2024-2028) के साथ 1820 बिस्तरों वाला भारत का पहला शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय बनने का गौरव प्राप्त हुआ है. यह हमीदिया अस्पताल की उत्कृष्ट सेवाओं और उच्चतम मानकों का प्रमाण है. इस शानदार उपलब्धि के लिए विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को हार्दिक बधाई.

हमीदिया चिकित्सालय भोपाल में 1 हज़ार 820 बिस्तरों की सुविधा है. हमीदिया चिकित्सालय देश में सबसे अधिक बेड संख्या में एनएबीएच मान्यता करने वाले शासकीय चिकित्सकीय संस्थानों में शीर्ष पर है. NABH (नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड आफ हाॅस्पिटल्स एण्ड हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स) के अन्तगर्त  सरकारी अस्पतालों की सुविधाओं के आधार पर रैंकिंग जारी करने के लिए सर्वे किया जाता है. हमीदिया चिकित्सालय को मरीजों एवं कर्मचारियों के हितों के लिए अच्छे काम करने एवं उच्च सेवा प्रदान करने के लिए  NABH एक्रेडिटेशन 2024 से 2028 तक के प्रमाण पत्र से मानित किया गया है.

हम प्रदेश की जनता की सेवा में तत्पर हैं: डिप्टी CM

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हमारा मध्यप्रदेश स्वास्थ्य के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. हमीदिया अस्पताल के सभी चिकित्सकों व स्टाफ को एनएबीएच मान्यता प्राप्त होने पर बधाई, आपके सहयोग से हम प्रदेश की जनता की सेवा में तत्पर हैं.

MGM में एंडोजेनस ब्लड इरेडिएटर: स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ा मील का पत्थर

महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज इंदौर को बीएआरसी (भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र) द्वारा निर्मित 50 लाख रुपये की लागत वाला एंडोजेनस ब्लड इरेडिएटर प्राप्त हुआ है. इसमें कोबाल्ट-60 स्रोत का उपयोग किया गया है. यह उपकरण मध्य भारत में अपनी तरह का पहला है और अब तक किसी भी निजी अस्पताल में भी यह अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध नहीं है.

अधीक्षक एमजीएम इंदौर डॉ अशोक यादव ने बताया कि यह उन्नत उपकरण बोन मैरो ट्रांसप्लांट के मरीजों के लिए अत्यधिक लाभकारी है. यह ग्राफ्ट रिजेक्शन की संभावना को कम करता है साथ ही ग्राफ्ट वर्सेस होस्ट रिएक्शन को रोकने में मदद करता है, जिससे मरीजों के उपचार में बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे.

उपकरण की कमीशनिंग और स्रोत स्थापना का कार्य प्रगति पर है. यह उपकरण प्रदेश के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगा और चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

यह भी पढ़ें : Health News: मरीजों की देखभाल व स्वास्थ्य सेवाओं में आएगा सुधार, AIIMS भोपाल-IIT इंदौर के साथ हुआ करार

यह भी पढ़ें : Regional Industry Conclave: ग्वालियर-चंबल में निवेश की असीम संभावनाएं, CM ने कहा अदाणी समूह ने रुचि दिखाई

यह भी पढ़ें : Kolkata Doctor Rape-Murder Case: एम्स भोपाल और रायपुर में जूडा का विरोध, मरीजों का इलाज इनके भरोसे

यह भी पढ़ें : Cyber Tehsil: MP के किसानों के लिए सामने आई बड़ी खुशखबरी, मोहन सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भिंड में 36 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश से मचा त्राहिमाम, इतने मकान हुए धराशायी,फंसी कई जिंदगियां
MP के दो अस्पतालों की बड़ी उपलब्धि, NABH मान्यता में हमीदिया ने रचा कीर्तिमान, MGM इंदौर को ये मिला
now the word Kulguru used for the Vice Chancellor in the universities
Next Article
MP के विश्वविद्यालयों में अब 'कुलपति' नहीं 'कुलगुरु' ! सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
Close