विज्ञापन

गाजा में हुई एयरस्ट्राइक में मारा गया हमास चीफ याह्मा सिनवार? इजरायली सेना बोली- DNA टेस्ट से करेंगे कंफर्म

Hamas leader Yahya Sinwar- इज़रायली सेना का कहना है कि वह इस बात की जांच कर रही है कि गाजा में सैन्य अभियान में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत हुई या नहीं.

गाजा में हुई एयरस्ट्राइक में मारा गया हमास चीफ याह्मा सिनवार? इजरायली सेना बोली- DNA टेस्ट से करेंगे कंफर्म

Hamas leader Yahya Sinwar- इज़रायली सेना का कहना है कि वह इस बात की जांच कर रही है कि गाजा में सैन्य अभियान में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत हुई या नहीं. दरअसल, सेना ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि गाजा में अभियान के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए, हालांकि इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी. हालांकि हमास ने इसका खंडन किया है. 

 इज़रायली सेना ने कहा कि तीनों की पहचान अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह "संभावना की जांच" कर रही है कि उनमें से एक सिनवार था. सिनवार 7 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल पर हमास के हमले के मुख्य रणनीतिकारों में से एक था. जुलाई में ईरानी राजधानी तेहरान में एक स्पष्ट इज़रायली हमले में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद उन्हें समूह के शीर्ष नेता के रूप में चुना गया था. 
 

डीएनए टेस्ट से होगी पुष्टि

इज़रायली सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अधिकारी यह पता लगाने के लिए शव का डीएनए परीक्षण कर रहे हैं कि यह वही है या नहीं. सेना ने एक बयान में कहा कि गाजा में अभियान के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि वे कहां मारे गए या इस बारे में और विस्तार से नहीं बताया. उन्होंने कहा कि तीनों की पहचान अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह "संभावना की जांच" कर रहा है कि उनमें से एक सिनवार था. चल रही जांच पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने की शर्त पर बात करने वाले सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि शव पर किए गए परीक्षणों से अभी तक यह पुष्टि नहीं हुई है कि यह सिनवार का था या नहीं. रिपोर्ट पर हमास की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई.  

हमास के लिए बड़ा झटका! 

इज़रायल ने गाजा में अपने जवाबी अभियान की शुरुआत से ही सिनवार को मार डालने की कसम खाई है. अगर पुष्टि हो जाती है, तो सिनवार की मौत आतंकवादी समूह के लिए एक बड़ा झटका हो सकती है. वह वर्षों से गाजा पट्टी के अंदर हमास का शीर्ष नेता रहा है, जो नाटकीय रूप से इसकी क्षमताओं का निर्माण करते हुए इसके सैन्य विंग से निकटता से जुड़ा हुआ है.

जुलाई में ईरानी राजधानी तेहरान में एक स्पष्ट इज़रायली हमले में उनके पूर्ववर्ती, इस्माइल हानिया की हत्या के बाद सिनवार को हमास के शीर्ष नेता के रूप में चुना गया था. इज़राइल ने हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद देफ को हवाई हमले में मारने का भी दावा किया है, लेकिन समूह ने कहा है कि वह बच गया. 

जो बाइडेन को दे दी गई है सूचना 

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन को इज़राइल की जांच के बारे में जानकारी दी गई है कि क्या उसने सिनवार को मार डाला है, और अमेरिकी अधिकारी गुरुवार सुबह से इज़राइली अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में हैं. यह रिपोर्ट तब आई जब इज़राइली सेना ने उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर में एक सप्ताह से अधिक समय से प्रमुख हवाई और जमीनी हमला जारी रखा.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
महाकाली विसर्जन के दौरान करंट लगने से 3 की दर्दनाक मौत, सिवनी में हुआ बड़ा हादसा 
गाजा में हुई एयरस्ट्राइक में मारा गया हमास चीफ याह्मा सिनवार? इजरायली सेना बोली- DNA टेस्ट से करेंगे कंफर्म
Agriculture Department officials inspection at Gwaliors fertilizer seed distribution center
Next Article
तो ये है खाद संकट की वजह! औचक निरीक्षण में गए अधिकारियों ने तुरंत लिया एक्शन, जानें क्या हुआ
Close