विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: नर्मदापुरम के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से आई खुशखबरी, बाघिन "लैला" ने एक बार फिर दिया शावक को जन्म

Narmadapuram News: लैला नाम की बाघिन 2021 में तीन और 2023 में भी तीन शावकों को जन्म दे चुकी है. इस बाघिन को कॉलरिंग करके 2019 में जंगलों में छोड़ा गया था.

Read Time: 2 mins
MP News: नर्मदापुरम के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से आई खुशखबरी, बाघिन
Madhya Pradesh News: "लैला" बाघिन ने दिया एक शावक को जन्म

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (Satpura Tiger Reserve) से बड़ी खुशखबरी की खबर सामने आई है. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के चूरना जोन में लैला बाघिन ने शावक को जन्म दिया है. सतपुडा टाइगर रिजर्व चुरना रेंज के एसडीओ विनोद वर्मा ने बताया कि 2 दिन पहले लैला बाघिन ने मल्लूपुरा जोन में एक शावक को जन्म दिया है.

चूरना जोन में 2018 में लाई गई थी

चूरना जोन में 2018 में एक अनाथ बाघिन को लाकर बाड़े में लगभग 1-2 साल रखा गया था. यहां उसने शिकार करने और जंगल में रहने के गुर सीखे. उसके बाद उसे कॉलरिंग करके  2019 में जंगल में छोड़ दिया गया था.सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में उसने स्वयं को प्राकृतिक माहौल में ढाल लिया था. इस बाघिन का नाम पर्यटकों ने 'लैला'  रख दिया और वो लैला नाम से विख्यात हो गई. साल 2021 में लैला ने 3 शावकों को जन्म दिया था जो कि अब पूरी तरह वयस्क होकर अपनी टेरिटरी बना चुके हैं.

2021 और 2023 में तीन-तीन शावकों को जन्म

इसके बाद लैला ने साल 2023 में भी 3 शावकों को जन्म दिया था. अब लैला की उम्र लगभग 12 की हो चुकी है और वह पर्यटकों को मल्लुपुरा जोन में अक्सर दिखाई देती रहती है. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के प्रयासों से बाघिन के 6 शावक और उसके शावकों के भी शावकों का आगमन सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में हो रहा है. यानी वो दादी-नानी भी बन चुकी है. आने वाले समय में 'लैला' बाघिन की पीढ़ी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में सफलतापूर्वक अपने आप को स्थापित करके बाघों की संख्या में और वृद्धि करेगी. एसडीओ वर्मा ने बताया कि संभव है कि लैला ने इस बार और शावकों को जन्म दिया हो लेकिन उनके दिखाई देने के बाद ही सही संख्या का पता लग सकेगा. 

ये भी पढ़ेंकवर्धा हादसे के आरोपी वाहन चालक और मालिक को पुलिस ने दबोचा, पूछताछ में हुआ यह बड़ा खुलासा

ये भी पढ़ें Indian Railways: आफत ही आफत! एक तो भीषण गर्मी ऊपर से ट्रेनें चल रही हैं लेट, यात्रियों की बढ़ी मुसीबत...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mhow: आर्मी एरिया में बकरी चराने गए बच्चे ने उठाया बम, फटने से हुई मौत, एक अन्य बच्चा घायल
MP News: नर्मदापुरम के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से आई खुशखबरी, बाघिन "लैला" ने एक बार फिर दिया शावक को जन्म
child marriage in Indore Department of Women and Child Development child marriage Act Indore Administration stopped child marriage of a 15 year old minor girl Indore Police
Next Article
Child Marriage: पंद्रह साल की नाबालिग ने शादी नहीं करने पर दी भागने की धमकी.....प्रशासन ने रोका बाल विवाह
Close
;