शादी कराओ वर्ना कर लूंगी खुदकुशी! धमकी देकर 15 साल की लड़की ने किया बाल -विवाह...सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

Inodre News: उन्होंने बताया कि इस गैर कानूनी विवाह के कारण वर, वर-वधू के माता-पिता और शादी कराने वाले पुरोहित समेत सात लोगों पर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के संबद्ध प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Indore News: खुदकुशी की धमकी देकर किया बाल - विवाह

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में प्रेम में डूबी 15 वर्षीय लड़की और 19 वर्षीय लड़के के बाल- विवाह के खुलासे के बाद सात लोगों पर गुरुवार को मामला दर्ज किया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. उनमें वर, वर-वधू के माता-पिता, एक रिश्तेदार और शादी कराने वाला पुरोहित शामिल हैं.

24 अप्रैल को कराई गई थी शादी

उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की जांच में पता चला कि शहर में 15 वर्षीय लड़की और 19 वर्षीय लड़के की शादी हिंदू रीति-रिवाज से 24 अप्रैल को कराई गई थी और इसमें वर-वधू के सगे-संबंधी भी शामिल हुए थे.

Advertisement

सात लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

उन्होंने बताया कि इस गैर कानूनी विवाह के कारण वर, वर-वधू के माता-पिता और शादी कराने वाले पुरोहित समेत सात लोगों पर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के संबद्ध प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. बाल विवाह के खिलाफ प्रदेश सरकार ‘‘लाडो अभियान'' चलाती है. इस मुहिम के उड़नदस्ते से जुड़े महेंद्र पाठक ने बताया, ‘‘बालिका वधू के पिता ने हमसे कहा कि उनकी बेटी और 19 वर्षीय लड़के के बीच लंबे समय से प्रेम प्रसंग था. इस व्यक्ति के मुताबिक उनकी बेटी ने अपने परिजनों को धमकी दी थी कि अगर प्रेमी के साथ उसकी शादी नहीं कराई गई, तो वह खुदकुशी कर लेगी.''

Advertisement

दो साल की हो सकती है सजा

देश में 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के और 18 साल से कम आयु की लड़की की शादी बाल विवाह की श्रेणी में आती है. बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत दोषी को दो वर्ष तक के सश्रम कारावास अथवा एक लाख रुपये तक के जुर्माने या दोनों सजाओं का प्रावधान है.

Advertisement

ये भी पढ़ें NDTV से बोले  विदेश मंत्री जयशंकर, दक्षिण भारत में बेहतर प्रदर्शन से BJP को मिलेंगी 2019 से ज्यादा सीटें

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election Voting: 8 राज्यों की 58 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार,  मनोहर लाल खट्टर समेत इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

Topics mentioned in this article