Gwalior: भगवान भी होने लगे सड़क हादसों के शिकार... खराब सड़क से बिगड़ा बैलेंस, विशाल मूर्ति के नीचे दब गए कई भक्त

MP News: ग्वालियर में सड़कों की जर्जर हालत से अब इंसानों से साथ भगवान भी परेशान हो रहे हैं. स्थापना के लिए ले जाई जा रही गणेश जी की प्रतिमा अचानक गिर गई. इसके नीचे कई भक्त आ गए.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Ganesh ji Murti Broken in Gwalior: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर शहर की बदहाल सड़कों (Bad Roads) और उनके गड्ढों के कारण कई साल से लोगों को परेशानी हो रही है. एक साल के अंदर इन गड्ढों के कारण दो युवकों ने अपनी जान भी गवाई हैं. इस बार खराब सड़क के कारण भगवान गणेश (Lord Ganesh) को परेशानी हो गई. नई सड़क से खल्लासीपुरा में स्थापना के लिए ले जाई जा रही 25 फीट ऊंची भगवान गणेश की प्रतिमा जिस ट्रोले में रखकर ले जाई जा रही थी, उसका पहिया गड्ढे में फंसने से ट्रोला का बैलेंस बिगड़ गया. इसके कारण अचावक से गणेश जी की प्रतिमा गिर गई. इसमें एक दर्जन भक्त दब भी गए. हालांकि भीड़ ने फटाफट प्रयास करके इन सभी को निकाल लिया. खुशकिस्मती रही कि इनमें से किसी को गंभीर चोट नहीं आई. घटना के बाद नागरिकों का गुस्सा फूट पड़ा. वहां हजारों लोग जमा हो गए. 

हाथों से खींच रहे थे ट्रोला

ग्वालियर के डीडी मॉल के पीछे खल्लासीपुरा में स्थापना के लिए भक्तों ने नई सड़क से शनिवार को 25 फ़ीट ऊंची गणेश जी की प्रतिमा उठाई थी. मूर्ति को ट्रोला में रखकर भक्त हाथों से खींचते हुए तीन किलोमीटर दूर खल्लासीपुरा के लिए निकले थे. पोइरे शहर की बदहाल सड़कों और ऊपर लटकते बिजली के तारों के कारण इस रथ को निकालने में काफी कठिनाई हो रही थी. इसके चलते महज तीन किलोमीटर की दूरी तय करने में 24 घण्टे से भी ज्यादा समय लग चुका था. 

Advertisement

स्थापना के लिए ले जाई जा रही थी 25 फुट ऊंची मूर्ति

सड़क के गड्ढे में फंस गया पहिया

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यह रथयात्रा नाच गाने और हर्षोल्लास के साथ रविवार की रात शिंदे की छावनी पहुंच गई थी और स्थापना स्थल पंडाल यहां से महज ढाई सौ मीटर दूर रह गया था. तभी अचानक प्रतिमा रखे ट्रोले का पहिया गड्ढे में फंस गया, जिससे पहले ट्रोला अनियंत्रित हुआ और फिर उस पर रखी प्रतिमा डगमगाई और जब तक उसे लोग संतुलित कर पाते तब तक वह सीधे आगे की तरफ गिर गई. आगे नारे लगाते, डांस करते भक्तों की भीड़ थी. प्रतिमा उनके ऊपर गिरी, तो वहां अफरा-तफरी और भगदड़ मच गई. थोड़ी देर में वहां चीख पुकार शुरू हो गई . भीड़ ने फटाफट मूर्ति के नीचे दबे लोगों को निकाला.

Advertisement

ऊर्जामंत्री ने लिया संज्ञान 

घटना की सूचना मिलने पर देर रात ही ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर भी मौके पर पहुंच गए. उन्होंने पंडाल में प्रतिमा स्थापित करने के लिए तत्काल सहयोग राशि दी. उन्होंने अफसरों से कहा कि वे गणेश जी के चल समारोहों में आने वाली सभी बाधाओं को तत्काल दूर करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Ayushman Yojana: आज से इस जिले में चलेगा ‘आपके द्वार आयुष्मान‘ अभियान, वंचितों को मिलेगा PMJAY का मिलेगा लाभ

कांग्रेस ने सरकार को घेरा

घटना के बाद मौके पर तनाव की हालत बन गई. थोड़ी ही देर में यहां काफी भीड़ इकट्ठी हो गई. सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अफसर और नेता भी वहां पहुंच गए. वहां तनाव को देखते हुए काफी फोर्स भी बुला लिया गया. मौके पर कांग्रेस नेता सुनील शर्मा ने आरोप लगाया कि सड़कें बदहाल हैं. बार-बार चेताने के बावजूद भी महोत्सव को लेकर सरकार गंभीर नहीं दिखा . जगह-जगह गड्ढे है जिनके चलते शहर में पहली बार आस्था पर यह आघात पहुंचा है. खुद मौके पर मौजूद एडीएम डॉ. नरेंद्र यादव ने माना कि गड्ढे में पहिया फंसने से ट्रोला का संतुलन बिगड़ा और यह दुखद घटना घटित हुई. 

ये भी पढ़ें :- CM Mohan Yadav ने लिया बड़ा एक्शन, प्रदेश के इन जिले के कलेक्टरों को दिए ये जरूरी निर्देश

Topics mentioned in this article