MP News: नीलामी में देरी से किसान हो रहे परेशान, मंडी प्रशासन ने दी सफाई, बताई वजह

Krishi upaj mandi: मध्य प्रदेश के कटनी कृषि उपज मंडी पहुंचे किसानों को घंटों इंतजार करना पड़ा. वजह थी डाक की नीलामी में देरी. ये देरी क्यों हो रही है, इस मामले पर मंडी प्रशासन ने अपना पक्ष रखा है. यदि सरकार ध्यान दे, तो समाधान जल्द हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

MP News In Hindi: मध्य प्रदेश के कटनी कृषि उपज मंडी में किसानों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, जहां एक ओर मौसम की मार है, तो वहीं दूसरी ओर अपनी उपज लेकर मंडी पहुंचे किसानों को डाक की नीलामी को लिए घंटों का इंतजार करना पड़ा. ताजा मामला गुरुवार का है, जहां 11 बजे शुरू होने वाली डाक की नीलामी दोपहर 2 बजे तक शुरू नहीं हो पाई थी. इस दौरान किसान भूखे-प्यासे घंटों इंतजार में बैठे रहे.

NDTV से किसानों ने साझा किया दर्द

मंडी का चित्र.

डाक की नीलामी को लेकर NDTV ने किसानों से बात की. किसानों ने मंडी प्रशासन और कर्मचारियों की कमी का हवाला देते हुए डाक नीलामी में देरी का होना बताया. पन्ना जिले के शाहनगर से आए किसान धर्मेंद्र ने बताया कि वह धान गेहूं लेकर यहां आए . दोपहर 2 बज ने को हैं, लेकिन अब तक डाक नीलामी नहीं हुई है, जिसको लेकर वह परेशान हैं.

कर्मचारी कम हैं, इसलिए देरी हो रही- बया

वहीं, शाहनगर से आए किसान राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि वह 12 क्विंटल धान लेकर आए हैं. लेकिन अब तक डाक नीलामी शुरू नहीं हुई है. मंडी में बया का काम कर रहे राम सुभाष गौतम ने बताया कि जब दूसरे शेड के बाद यहां का नंबर आएगा. तब नीलामी होगी, कर्मचारी कम हैं, इसलिए देरी हो रही है.

ये भी पढ़ें- Invest MP: कोलकाता में CM मोहन यादव, देश-दुनिया के निवेशकों से करेंगे बात, देश का दिल क्यों हैं खास?

Advertisement

कुल 96 पद हैं, लेकिन 24 कर्मचारी ही काम पर

वहीं, किसानों की समस्याओं पर कृषि उपज मंडी के सचिव कामता चौधरी ने बताया कि यहां 16 शेड बनाए गए हैं. यहां कर्मचारियों की कमी के कारण सभी शेड में एक साथ नीलामी नहीं हो पा रही है. वर्तमान में 96 कर्मचारियों के पद हैं, लेकिन अभी में सिर्फ 24 कर्मचारी हैं, जिसके कारण किसानों को समस्या हो रही है. जब तक यहां शेष रिक्त कर्मचारियों की पोस्टिंग नहीं होती है, तब-तक यहां समस्याएं रहेंगी.समस्याओं पर उन्होंने भोपाल में पत्राचार भी किया.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh में आगजनी कांड से गरमाई सियासत, पूर्व सीएम बघेल ने सरकार पर साधा निशाना