सोयबीन को लेकर क्या है मांग ? खंडवा की सड़कों पर उतरे किसानों ने दी बड़ी चेतावनी

MP Soyabean News : "सरकार को अपना वादा पूरा करना चाहिए और खेती को लाभ का धंधा बनाना चाहिए. अगर सरकार किसानों की मांगें पूरी नहीं करती है तो किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन करेंगे."

Advertisement
Read Time: 2 mins

Kisan News MP : खंडवा में सोयाबीन के सही दाम नहीं मिलने से नाराज़ किसान आज सड़कों पर उतरे. हजारों की संख्या में किसान एक हजार से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर शहर की सड़कों से गुजरे. किसानों की मांग है कि सरकार ने जो सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4892 रुपये तय किया है, वह उनके लिए पर्याप्त नहीं है. इसमें किसानों का खर्चा अधिक आता है. पिछले कई सालों में महंगाई बढ़ी है, लेकिन कई सालों से सोयाबीन का भाव नहीं बढ़ा है. इसलिए किसानों की मांग है कि सोयाबीन के दाम 6000 रुपये से अधिक किए जाएं. साथ ही मक्का, कपास और गेहूं के दाम भी बढ़ाए जाएं.

रेलवे ट्रैक पर बैठकर करेंगे विरोध

भारतीय किसान संघ के नेताओं ने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का भाव पानी से भी कम मिल रहा है. आज पानी की बोतल 20 रुपये में बिक रही है, लेकिन किसानों की सोयाबीन और मक्का की फसल 12 से 15 रुपये प्रति किलो बिक रही है. सरकार को अपना वादा पूरा करना चाहिए और खेती को लाभ का धंधा बनाना चाहिए. अगर सरकार किसानों की मांगें पूरी नहीं करती है तो किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन करेंगे.

Advertisement

अगर सोयाबीन के भाव नहीं बढ़े तो....

सोयाबीन के दाम 6000 रुपये से ज्यादा करने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के नेताओं ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. किसानों ने चेतावनी दी कि अगर सरकार जल्द से जल्द सोयाबीन के भाव नहीं बढ़ाती है तो आगे किसान उग्र आंदोलन करेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... " प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR

किसानों ने जाहिर की परेशानी

सोयाबीन की खेती करने वाले किसान काफी परेशान हैं. उनकी लागत तक नहीं निकल पा रही है. अगर सरकार को खेती को लाभकारी बनाना है तो उन्हें सोयाबीन के दाम बढ़ाकर देने होंगे. आने वाले समय में सोयाबीन की फसल आने वाली है, ऐसे में सरकार को इस पर ध्यान देना होगा, वरना किसान बर्बाद हो जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

साड़ी का पल्लू कसकर महिला के साथ हैवानियत ! बदले के लिए शख्स ने पार की हदें