विज्ञापन
Story ProgressBack

Encroachment Notice: अतिक्रमण मामले पर चौतरफा घिरे पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह के बचाव में उतरी कांग्रेस, कलेक्टर पर लगाया ये आरोप?

Politics On Encroachment Notice: कांग्रेस जिलाध्यक्ष मानसिंह कुशवाह ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष को अतिक्रमण मामले में भेजी गई नोटिस को राजनीति से प्रेरित करार देते हुए कलेक्टर को बीजेपी की हाथ की कठपुतली बताया है. कलेक्टर ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष के टिकासरा भवन में हुए अवैध निर्माण को लेकर नोटिस भेजा था. 

Read Time: 4 mins
Encroachment Notice: अतिक्रमण मामले पर चौतरफा घिरे पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह के बचाव में उतरी कांग्रेस, कलेक्टर पर लगाया ये आरोप?
पूर्व नेता प्रतिपक्ष डा. गोविंद सिंह (फाइल फोटो)

MP's Former Leader of Opposition: कांग्रेस नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह के टिकासरा भवन पर बनी दुकानों को प्रशासन ने अवैध बताकर नोटिस देने पर राजनीति शुरू हो चुकी है. मामले में कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष मानसिंह कुशवाह बचाव में उतर आए और कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव लपेटे में लेते हुए उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं.

कांग्रेस जिलाध्यक्ष मानसिंह कुशवाह ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष को अतिक्रमण मामले में भेजी गई नोटिस को राजनीति से प्रेरित करार देते हुए कलेक्टर को बीजेपी की हाथ की कठपुतली बताया है. कलेक्टर ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष के टिकासरा भवन में हुए अवैध निर्माण को लेकर नोटिस भेजा था. 

भिंड जिले का हर विभाग भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुका है

बकौल कुशवाह, भिंड जिले का हर विभाग भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुका है. उन्होंने आरोप लगाया कि बीते दिनों आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास में खरीदी गई सामग्री में जमकर भ्रष्टाचार हुआ था. उन्होंने आगे कहा कि जिले में खरीदी केंद्र नियम विरूद्ध बनाए गए. खरीदी केंद्रों की शिकायत प्रमुख सचिव से की गई है, तो व्यापारियों की बोरियां जब्त की गई थी.

टिकासरा भवन की दुकानों को लेकर इसलिए थमाया नोटिस

उन्होंने आरोप लगाया कि व्यापारियों से जब्त बोरियों पर कार्रवाई नहीं करके छोड़ दिया गया और जब इसकी शिकायत पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने प्रमुख सचिव से की थी, तभी से उनके खिलाफ यह जांच शुरू हो गई है. उन्होंने कहा, इसी कारण से कलेक्टर ने उनके टिकासरा भवन की दुकानों को लेकर नोटिस थमाया है.

ग्राम पंचायत से ली गई टिकासरा भवन की दुकान निर्माण की अनुमति 

जिलाध्यक्ष ने कहा कि, टिकासरा भवन की दुकानों की अनुमति पूर्व में ही ग्राम पंचायत में ली गई थी. वहींं, इन दुकानों की भूमि की डायवर्सन की प्रक्रिया पूरी है. उन्होंने कहा कि भिंड प्रशासन दमनकारी नीतियां अपना रही हैं. कांग्रेस कमेटी भ्रष्टाचार के खिलाफ खुलकर बोलेगी। गलत कार्रवाई करने पर विरोध प्रदर्शन भी करेगी.

Latest and Breaking News on NDTV
भिंड कलेक्टर ऑफिस से जारी नोटिस में टिकासरा के 7 दुकानों के सर्वे क्रमांक का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि स्व.मथुरा सिंह स्मृति के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह ने पद का दुरूपयोग करते हुए अनुज्ञा व व्यपवर्तन के दुकानों का निर्माण कराया है. नोटिस में 24 जून तक जवाब नहीं देने पर एक पक्षीय कार्रवाई की बात कही गई है.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, भिंड जिला प्रशासन ने 10 जून को पूर्व नेता प्रतिपक्ष डा..गोविंद सिंह और उनके भाई गजेंद्र सिंह को अतिक्रमण मा्मले में एक नोटिस जारी किया और 11 जून को मामले में स्पष्टीकरण देने को कहा था. यह नोटिस भिंड के भारौली रोड पर स्थित टिकासरा की दुकानों के संबंध में दिया गया. इससे पहले, भोपाल रिविएरा टाउन ओनर्स सोसायटी भी नोटिस देकर अतिक्रमण हटाने के लिए कह चुकी है.

अतिक्रमण पर वैधानिक कार्रवाई की नोटिस

कांग्रेस नेता को एक नोटिस भिंड कलेक्टर कार्यालय की ओर से भी जारी किया गया है, जिसमें टिकासरा के 7 दुकानों का उल्लेख करते हुए पूर्व नेता प्रतिपक्ष व उनके भाई को पक्ष प्रस्तृत करने को कहा गया है. वहीं, नोटिस का जवाब नहीं मिलने पर वैधानिक कदम उठाने की बात कही है.

टिकासरा भवन में बनाई गई दुकानें अवैध? 

भिंड जिला प्रशासन के मुताबिक ग्राम कीरत पुरा मौजा स्थित भूमि सर्वे क्रमांक 566 के अंश भाग पर तीन दुकानों का व लोकन्यास मथुरा सिंह स्मृति वैशपुरा के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह पुत्र मथुरा सिंह निवासी वैशपुरा के द्वारा सर्वे क्रमांक 567 के अंशभाग पर निर्मित सात दुकानों का निर्माण अतिक्रमण करके कराया गया है.

रिविएरा टाउन ओनर्स सोसाइटी भी दे चुकी है नोटिस

टिकासरा में अतिक्रमण को लेकर पूर्व नेता प्रतिपक्ष को भोपाल की रिविएरा टाउन ओनर्स सोसायटी ने उन्हें नोटिस जारी कर चुकी है और अतिक्रमण हटाने के लिए कहा था. भोपाल के माता मंदिर स्थित रिवेरा टाउनशिप में पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह का मकान है. आरोप है कि उन्होंने मकान के पीछे स्थित भूमि पर शेड डालकर अस्थाई निर्माण किया है.

भिंड कलेक्टर कार्यालय भी जारी कर चुकी है नोटिस

भिंड कलेक्टर कार्यालय की ओर से जारी एक अन्य नोटिस में टिकासरा के सात दुकानों के सर्वे क्रमांक का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि स्व.मथुरा सिंह स्मृति के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए समक्ष अनुज्ञा एवं व्यपवर्तन के दुकानों का निर्माण कराया है. 24 जून तक स्पष्टीकरण न देने पर एक पक्षीय कार्रवाई की बात भी लिखी गई है.

ये भी पढ़ें-Encroachment Notice: बुरे फंसे पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, SDM कोर्ट ने भेजा नोटिस, आज देना हो स्पष्टीकरण, जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
FIR After New Laws: नया कानून लागू होने के बाद MP में 855 से ज्यादा FIR, ई एफआईआर में भी आई बढ़ोत्तरी...
Encroachment Notice: अतिक्रमण मामले पर चौतरफा घिरे पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह के बचाव में उतरी कांग्रेस, कलेक्टर पर लगाया ये आरोप?
Dhar Bhojshala Survey: Today is the last day of Bhojshala campus survey, ASI will submit the final report to the court on July 2, know how much truth is there in the claim of the Hindu side?
Next Article
Bhojshala Survey: भोजशाला परिसर सर्वेक्षण का आज आखिरी दिन आज, 2 जुलाई को कोर्ट को फाइनल रिपोर्ट सौंपेगी ASI, जानें हिंदू पक्ष के दावे में कितना दम?
Close
;