विज्ञापन

50 Years Of Emergency: भारत में आज आपातकाल के 50 साल पूरे, सीएम डा. मोहन ने बताया लोकतंत्र का काला अध्याय

50 Years of Emergency:सोशल मीडिया साइट एक्स पर आपातकाल की 50वीं बरसी पर टिप्पणी करते हुए सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि 'आपातकाल' लोकतंत्र का काला अध्याय है, जो असफलता की कुंठा से उपजे अहंकार और दमन के कुचक्र का प्रतीक है.

50 Years Of Emergency: भारत में आज आपातकाल के 50 साल पूरे, सीएम डा. मोहन ने बताया लोकतंत्र का काला अध्याय

50 Years of Emergency In India: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 25 जून, 1975 में भारत पर थोपे आपातकाल के आज 50 साल पूरे हो गए. आपातकाल की 50वीं बरसी पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रतिक्रिया देते हुए मंगलवार को कहा कि आपातकाल लोकतंत्र का काला अध्याय है.

सोशल मीडिया साइट एक्स पर आपातकाल की 50वीं बरसी पर टिप्पणी करते हुए सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि 'आपातकाल' लोकतंत्र का काला अध्याय है, जो असफलता की कुंठा से उपजे अहंकार और दमन के कुचक्र का प्रतीक है.

'मां भारती की साहसी संतानों ने यातनाएं सहकर लोकतंत्र को पुनर्स्थापित किया'

मध्य प्रदेश सीएम ने कहा कि, 1975 में आज ही के दिन (25 जून को) इंदिरा गांधी की सरकार ने देश पर आपातकाल थोप दिया था. तब मां भारती की साहसी संतानों ने ही कड़ा प्रतिरोध किया और यातनाएं सहकर भी लोकतंत्र को पुनर्स्थापित किया. लोकतंत्र के लिए समर्पित सभी विभूतियों को शत्-शत् नमन करता हूं.

'25 जून 1975 का दिन भारतीय लोकतंत्र में कभी भुलाया नहीं जा सकता' 

राज्य के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आपातकाल के 50 साल पूरे होने पर कहा कि 25 जून 1975 का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास का एक ऐसा काला अध्याय है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, दंभ से भरी निरंकुश कांग्रेस सरकार ने संविधान की मर्यादा को तार-तार किया, अभिव्यक्ति की आजादी का गला घोंटा.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने आपातकाल की बरसी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, आपातकाल की कालरात्रि की भयावह अवधि में लोकतंत्र की पुनर्स्थापना हेतु संघर्ष करने वाले सभी लोकतंत्र सेनानियों को मेरा नमन.

'संविधान की गरिमा के प्रति समर्पित लोग 25 जून को कभी नहीं भूल पाएंगे'

 शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि, भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं पर विश्वास रखने वाले और देश के संविधान की गरिमा के प्रति समर्पित लोग, 25 जून को कभी नहीं भूल पाएंगे. आपातकाल में जेल गए लोकतंत्र सेनानियों की मार्मिक कहानियां सुनकर आज भी हृदय में पीड़ा के निशान उभर आते हैं.

25 जून 1975 को थोपा गया आपातकाल देश में लगभग 19 माह लागू रहा

गौरतलब है कि आज ही के दिन 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल लागू किया था। इस दौरान अपने राजनीतिक विरोधियों सहित तमाम लोगों को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया था। आपातकाल देश में लगभग 19 माह लागू रहा.

ये भी पढ़ें-Exclusive: "जब मंत्री बनने के लिए दिल्ली से फोन आया तो मुझे यकीन नहीं हुआ, लगा कोई मजाक कर रहा है"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Murder : रिटायर्ड फौजी ने पूर्व बैंक कर्मी को ऐसे दी दर्दनाक मौत, लोगों में भयंकर गुस्सा, जांच जारी
50 Years Of Emergency: भारत में आज आपातकाल के 50 साल पूरे, सीएम डा. मोहन ने बताया लोकतंत्र का काला अध्याय
Gwalior Energy Minister Pradyuman Singh Tomar Viral Video Angry woman apologizes touching feet
Next Article
Video : MP के इस मंत्री ने नाराज महिला के पैर छूकर मांगी माफ़ी, फिर अफसरों को लगाई फटकार
Close