पौधारोपण अभियान के तहत रीवा में रोपे जाएंगे 25 हजार पेड़, लक्ष्मण बाग में डिप्टी सीएम ने लगाया सुंदरजा आम

Tree Plantation Campaign: पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए देशभर में सरकार ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की है. इसी क्रम में शनिवार को रीवा में अभियान का शंखनाद किया गया है. रीवा शहर में 25 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
रीवा में लक्ष्मण बाग से राजेंद्र शुक्ला ने की 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत, रोपे पौधे.

MP News In Hindi: मध्य प्रदेश के रीवा में 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत शनिवार को वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया. इस बीच मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने रीवा के लक्ष्मण बाग में विश्व प्रसिद्ध सुंदरजा आम का पौधा रोपित किया. बता दें कि इस अभियान के तहत रीवा शहर में 25 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री के आह्वान पर एमपी के सभी जिलों में अभियान के तहत वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा गया है.  

"लगाए गए पौधों की मां की तरह करें देखभाल"

इस बीच डिप्टी सीएम शुक्ल ने कहा कि लगाए गए पेड़ कि देखभाल अपने माता-पिता की तरह करें. जिससे चारों तरफ हरियाली फैल जाए. मैं रीवा जिले की जनता से गुजारिश करता हूं, अपने घर के बाहर एक पेड़ जरूर लगाएं, और उसकी देखभाल ठीक उसी तरीके से करें जैसे अपनी मां की करते हैं.


लक्ष्मण बाग में 2500 पौधे रोपे जा रहे

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल पौध रोपण करते हुए.

 इस अभियान की शुरुआत प्रदेश के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने विश्व विख्यात सुंदरजा आम का पौधा लगाकर की है. लक्ष्मण बाग परिसर में वन विभाग द्वारा 3500 पौधे लगाए जा रहे हैं, जिसमें आम,आंवला,अमरूद,जामुन सहित विभिन्न तरह के फल देने वाले वृक्षों का रोपण कराया जा रहा है. इस मौके पर डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने कहा की जिले भर में 25 हजार पौधे लगाने के लक्ष्य हमने रखा है, इसके पहले भी हम हजारों पौधे लगा चुके हैं, जो अब तैयार होकर वन का रूप ले चुके हैं.

ये भी पढ़ें-  MP में महिला जनप्रतिनिधियों का बुरा हाल, पति-सचिव संभाल रहे सरपंची, पढ़ें NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट

अपील: आम लोग भी जुड़ें अभियान से 

राजेंद्र शुक्ला 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत के बीच मंच पर अन्य अतिथियों के साथ बैठे हुए.

शुक्ल ने 'एक पौधा मां के नाम' अभियान को लेकर कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित करना है. सभी लोग एक पौधा अपनी मां के नाम से लगाएं और उसकी देखरेख अपने माता-पिता के रूप में करें. मां के नाम पौधा लगाने से आत्मीय लगाव होता है. मुहिम में जुड़ने के लिए आम लोगों से भी अपील की गई है. 

ये भी पढ़ें-  कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा पहुंचे बरसाना, राधा रानी से नाक रगड़कर मांगी माफी, जानें क्या है पूरा विवाद

Advertisement