विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Dussehra : भोपाल में साल भर पहले से बनाए जा रहे हैं रावण के पुतले, महंगाई से परेशान कारीगर

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में दशहरा यानी विजयादशमी के त्यौहार की तैयारियां ज़ोरों-शोरों पर हैं. भोपाल के बांसखेड़ी इलाके में रावण बनाने की तैयारी की जा रही है. यहां कई बड़े-छोटे रावण के पुतले तैयार किए गए हैं.

Read Time: 3 min
Dussehra : भोपाल में साल भर पहले से बनाए जा रहे हैं रावण के पुतले, महंगाई से परेशान कारीगर
भोपाल में साल भर पहले से बनाए जा रहे हैं रावण के पुतले

Dussehra: बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा (Dussehra) देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. दशहरे पर रावण का पुतला दहन करने की परंपरा है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी दशहरा यानी विजयादशमी की तैयारियां ज़ोरों-शोरों से चल रही हैं. भोपाल के बांसखेड़ी इलाके में रावण बनाने की तैयारी की जा रही है. यहां कई बड़े-छोटे रावण के पुतले तैयार किए गए हैं.

साल भर पहले से की जा रही रावण बनाने की तैयारी

भोपाल के बांसखेड़ी में रावण बना रही कारीगर बबीता ने बताया कि इसके लिए एक साल पहले से लगातार मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर दशहरा के समय तक रावण तैयार हो पाते हैं. छोटे रावण को बनाने में काफी समय लगता है. पहले लकड़ी का पुतला बनाकर उस पर रद्दी पेपर लगाते हैं. नवरात्रि आते ही उसे रंगीन करने लगते हैं. लोग बड़े से ज्यादा छोटे रावण को खरीदना पसंद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने बताया कि बीते 2 साल में बारिश के कारण बहुत नुकसान हुआ है. उसके बाद लगातार महंगाई बढ़ने के कारण मुनाफा अधिक नहीं हो पा रहा है. रावण का पुतला बनाने के लिए जिस बांस का प्रयोग किया जाता है वह भी बहुत महंगा हो गया है. ये बांस असम से मंगवाए जाते हैं. कारीगरों का कहना है कि बड़े रावण को बनाने में अधिक समय लगता है लेकिन छोटे रावण ज्यादा खरीदे जाते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

भोपाल के इन मैदानों में होता है रावण दहन

राजधानी भोपाल में रावण दहन का त्यौहार बड़ी धूमधाम से सालों से मनाया जा रहा है. भोपाल के झोला मैदान, BHEL दशहरा मैदान, कोलार दशहरा मैदान, टीटी नगर दशहरा मैदान, कलियासोत मैदान, जम्बूरी मैदान में दशहरा मुख्य रूप से मनाया जाता है, जिसे देखने के लिए हज़ारों की संख्या में लोग आते हैं. इनके अलावा कई छोटी-बड़ी जगहों पर भी रावण दहन किया जाता है.

यह भी पढ़ें : वह नेता जो पार्टी के हारने के बाद भी बना मुख्यमंत्री, जानिए कौन हैं शिवराज सिंह चौहान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close